WHO प्रमुख की चेतावनी, ‘एकजुट नहीं हुए तो संकट का गहराना तय’

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 103264

WHO chief's warning, 'if not united, the depth of
कोरोनावायरस के हमले ने दुनिया के सबसे ताक़तवर देशों को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया है. इनमें अमेरिका, फ्रांस, इटली, स्पेन और ब्रिटेन जैसे देश भी शामिल हैं. मगर इस संकट से निकलने की बजाय अमेरिका समेत कई देश विश्व स्वास्थ्य संगठन पर ही हमलावर हैं. अमेरिका का आरोप है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के ख़तरे के बारे में सही वक़्त पर नहीं बताया जिससे हालात इस क़दर बिगड़ गए.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस तरह के सभी आरोपों को ख़ारिज किया है. इसके प्रमुख डॉक्टर टेडरस एडनैम ने कई बार इसके ख़तरे को लेकर दुनिया को आगाह किया है. एक बार फिर उन्होंने चेतावनी दी है. उन्होंने कहा, ‘यक़ीन मानिए कि राष्ट्रीय एकता और वैश्विक एकजुटता के बिना कोरोना संकट का भयावह रूप देखना अभी बाक़ी है. यह एक ऐसा वायरस है जिसे बहुत सारे लोग अभी तक नहीं समझ पाए. बहुत सारे देश, बहुत विकसित देश ग़लत नतीजे निकाल रहे हैं क्योंकि वे इस वायरस को नहीं समझ पाए और संकट में फंस गए.’


इस बीच अमेरिका में गहराते आर्थिक संकट और अपने नागरिकों की नौकरियां बचाने के मक़सद से अमेरिकी राष्ट्रति डोनाल्ड ट्रंप ने इमिग्रेशन सस्पेंड करने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा, ‘एक अदृश्य दुश्मन के हमले और महान अमेरिकी नागरिकों की नौकरियों की रक्षा के लिए मैं अस्थायी तौर पर इमिग्रेशन सेवा रद्द करने के आदेश पर दस्तख़त करने जा रहा हूं.’

वीडियो देखिए

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में 24 लाख 81 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और अब तक 1 लाख 70 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

अमेरिका में संक्रमित मरीज़ों की संख्या आठ लाख के क़रीब पहुंच चुकी है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 42 हज़ार से ज़्यादा हो गया है. इसी तरह इटली, फ्रांस और स्पेन में भी मौत का आंकड़ा 20 हज़ार के ऊपर हो गया है. ब्रिटेन में अब तक 16 हज़ार से ज़्यादा लोग इस वायरस से मर चुके हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed