दक्षिण एशियाई देशों में कोरोना के मरीज़ बेहद कम क्यों हैं?

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 22533

Why are corona patients extremely low in South Asi
कोरोना की महामारी ने अमेरिका और यूरोपीय देशों को घुटने टेकने को मजबूर कर दिया है लेकिन दक्षिण एशियाई देशों में इसका हमला अभी तक बेहद सीमित है. जहां सिर्फ अमेरिका में तीन लाख 36 संक्रमित मामले आ चुके हैं, वहीं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी होने के बावजूद भारत में यह आंकड़ा महज़ 3588 है और मौतें 99 दर्ज की गई हैं. यही हाल दक्षिण एशिया के अन्य देशों का भी है.

जॉन हॉप्सकिन यूनिवर्सिटी के मुताबिक दक्षिण एशिया में भारत के बाद पाकिस्तान में संक्रमित मरीज़ों की संख्या सबसे ज़्यादा 3157 है और मौत का आंकड़ा 47 है.


वीडियो देखिये 

तीसरे नंबर पर अफ़ग़ानिस्तान है जहां 349 मरीज़ मिले हैं और सात लोगों की मौत हो चुकी है. इसी तरह श्रीलंका में 176 पाए गए हैं और पांच की मौत हुई है. बांग्लादेश में मरीज़ों की संख्या 88 है और 8 लोगों की मौत हुई है.

मालदीव में 19 लोग संक्रमित पाए गए हैं लेकिन यहां कोई मौत नहीं हुई है. नेपाल में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 9 और भूटान में पांच है और इन दोनों देशों में भी अभी तक कोई मौत नहीं हुई है. इन आठ देशों का आंकड़ा जोड़ा जाए तो यहां कुल संक्रमित मरीज़ 7,391 हैं और कुल मौतें 166 दर्ज हुई हैं. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed