इस कप को आप चाय पीने के बाद खा भी सकते हैं

by Rumana Alvi 4 years ago Views 1928

You can also eat this cup after drinking tea, see
हैदराबाद के सुरेश राजू की कंपनी ने ऐसा कप बनाया है जिसमें चाय, कॉफी, ठंडा और गर्म पानी पीने के बाद आप इसे फेंकने की बजाय खा सकते हैं. इस कप को अनाज के दानों से तैयार किया है जिसमें डेजर्ट भी परोसा जा सकता है.

लिक्विड डालने के बाद भी ये कप 40 मिनट तक मुलायम नहीं होता और न ही ये स्वाद में बदलाव होने देता है. इस कप को बनाने का मकसद इकोफ्रेंडली सामानों को बढ़ावा देना है. ताकि ऐसी चीजों का इस्तेमाल घटे जो पेड़ों को काटकर तैयार किए जा रहे हैं और इंसानों की सेहत के लिए भी खतरनाक साबित हो रही हैं.


कागज के कप, स्टायरोफोम कप और प्लास्टिक के कप पर्यावरण के लिए भी गंभीर ख़तरा है. कप बनाने में इस्तेमाल किया गया पॉलीथीन और मोम पेट्रोलियम से बनाया जाता है इसलिए ये कभी ख़त्म नहीं होते.

दुनियाभर में हर साल कागज के अरबों कपों का इस्तमाल किया जाता है इसको बनाने में करोड़ों टन लकड़ी और पानी बर्बाद होता है और लाखों टन कचरा पैदा होता है. कागज के कप के लिए इस्तेमाल किया गया हर पेड़ कटने से धरती पर प्रदूषण बढ़ता है. ऐसे में हैदराबाद की कंपनी की ओर से की गई छोटी कोशिश पर्यावरण को बेहतर बनाने में थोड़ी मददगार ज़रूर हो सकती है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed