पांच बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन मारिया शारापोवा का टेनिस से संन्यास 

by Deepak Pokharia 3 months ago Views 1681
Five-time Grand Slam champion Maria Sharapova reti
रूस की मारिया शारापोवा ने बुधवार को टेनिस से संन्यास ले लिया। शारापोवा पिछले काफी समय से कंधे की चोट से जूझ रही थी और उनकी चोट पूरी तरह से ठीक नहीं हो पा रही थी।  अपने टेनिस करियर में शारापोवा 21 हफ्ते तक वर्ल्ड की नंबर एक खिलाड़ी भी रही हैं।


टेनिस जगत की दिग्गज खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा ने बुधवार को टेनिस से संन्यास ले लिया। 32 साल की मारिया शारापोवा ने टेनिस से संन्यास कंधे की चोट के चलते लिया। शारापोवा  पिछले काफी समय से कंधे की चोट से जूझ रही थी और उनकी चोट पूरी तरह से ठीक नहीं हो पा रही थी।

Also Read: तीसरा T20: ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 97 रन से हराया

वोग और वैनिटी फेयर मैग्जीन में लिखे एक लेख में शारापोवा ने कहा कि वो टेनिस को गुडबॉय कह रही हैं। साथ ही लिखा कि उन्होंने अपनी जिंदगी टेनिस को दी, टेनिस ने उन्हें जिंदगी दी। शारापोवा ने महज चार साल की ही उम्र में ही टेनिस रैकेट को थाम लिया था।  शारापोवा ने अपना आखिरी मैच इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेला था, जहां उन्हें पहले ही राउंड में सर्बिया की डोना वेकिक Donna Vekić से हार का सामना करना पड़ा था।

शारापोवा ने साल 2004 में महज 17 साल की उम्र में विंबलडन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। फाइनल मुकाबले में शारापोवा ने वर्ल्ड की नंबर की एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर विंबलडन जीता। बाद में शारापोवा 2005 में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनी। 19 साल की उम्र में शारापोवा ने साल 2006 में यूएस ओपन जीता। इसके बाद शारापोवा ने 2008 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2012 और 2014 में फ्रेंच ओपन का खिताब भी अपने नाम किया।

शारापोवा ने अपने करियर में 36 डब्‍ल्यूटीए खिताब और 4 आईटीएफ खिताब जीते। शारापोवा ने आखिरी ग्रैंडस्लैम छह साल पहले जीता था। शारापोवा अपने करियर में लगातार चोटों से जूझती भी रही। 28 साल के करियर में शारापोवा को कई बार चोट के चलते टेनिस से बाहर रहना पड़ा। साल 2016 में शारापोवा को डोपिंग का दोषी पाया गया और उन पर दो साल का बैन लगा। हालांकि बाद में बैन को घटाकर 15 महीने का कर दिया गया। बैन के बाद शारापोवा ने अप्रैल 2017 में वापसी की।

वीडियो देखिये

अपने टेनिस करियर में शारापोवा 21 हफ्ते तक वर्ल्ड की नंबर एक खिलाड़ी भी रही हैं। शारापोवा ऐसी पहली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 5 बार ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप अपने नाम की है। 2003 से 2017 के बीच लगातार कम से कम एक सिंगल्स टाइटल जीतने का रिकॉड भी शारापोवा के ही नाम है। 

Latest Videos

Facebook Feed