GoFlashback - टेस्ट क्रिकेट का सबसे प्रसिद्ध जीरो

by Abhishek Kaushik 4 years ago Views 96013

most famous test cricket duck
GoFlashback - टेस्ट क्रिकेट का सबसे प्रसिद्ध जीरो


“Two slips, a silly mid-off, and a forward short leg close to him as Hollies pitches the ball up slowly and …he’s bowled…Bradman bowled Hollies … nought …” ये पंक्तियां ब्रैडमैन की अंतिम पारी के दौरान बीबीसी कमेंटेटर जॉन अरलट द्वारा उनके लिए कही गई थी।

कई महान बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में जीरो पर आउट हुए लेकिन उन पारियों में से किसी को भी कभी याद नहीं किया गया, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन की आखिरी पारी जिसमें वह एक रन बनाने में भी नाकाम रहे, उसे इतिहास में एक विशेष स्थान मिला।

ब्रैडमैन निस्संदेह महान बल्लेबाज थे जिन्होंने हमेशा क्रिकेट के खेल की शोभा बढ़ाई। वे एक ऐसे अटैकिंग बल्लेबाज थे जिनके नाम कई बल्लेबाजी के रिकॉर्ड थे। टेस्ट करियर में 99.94 का उनका औसत अभी भी क्रिकेटरों के लिए एक चुनौती है। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई यादगार पारियां खेली, लेकिन उनकी अंतिम टेस्ट पारी अक्सर समय-समय पर क्रिकेट से जुड़े लोगों का ध्यान आकर्षित करती है। पारी के बारे में आश्चर्यजनक बात यह थी कि ब्रैडमैन उस पारी में अपना खाता खोलने में भी नाकाम रहे थे।

अपने पूरे टेस्ट क्रिकेट करियर में ब्रैडमैन सात बार स्कोरर को परेशान किए बिना यानी बिना रन बनाए आउट हुए, लेकिन यह उनकी आखिरी पारी का शून्य था जो टेस्ट क्रिकेट के सबसे प्रसिद्ध ‘DUCK’ (स्कोर ऑफ़ जीरो) के रूप में याद किया जाता हैं। ।

1948 एशेज सीरीज का आयोजन इंग्लैंड में हुआ था और ऑस्ट्रेलिया ने ब्रैडमैन की कप्तानी में चार में से तीन टेस्ट जीते थे। द ओवल में आखिरी टेस्ट मैच से पहले, डॉन ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। क्रिकेट के खेल के महान प्लेयर, डॉन ने अपने टेस्ट करियर के 20 से अधिक वर्षों में कुछ अद्भुत पारियां खेलीं। अपने आखिरी टेस्ट में ब्रैडमैन को 7000 टेस्ट रन पूरे करने के लिए सिर्फ 4 रनों  की जरूरत थी और 100 के करियर औसत के साथ इस खेल को छोड़ने वाले थे। उनकी काबिलियत को देखते हुए, यह उनके लिए बहुत आसान लगता था लेकिन नसीब ने उनके लिए कुछ और ही सोचा हुआ था।

पिच की ओर जाते समय, ब्रैडमैन को 20000 से अधिक प्रशंसकों की भीड़ जो आखिरी टेस्ट में अपने हीरो को देखने आए थे, उनसे स्टैंडिंग ओवेशन मिला। पूरी इंग्लैंड टीम ने उन्हें तीन चीयर्स दिए, जो दो दशकों से उनकी टीम पर हावी रहे और उनके खिलाफ कुछ यादगार मैच खेले।

अपनी आखिरी पारी को याद करते हुए, ब्रैडमैन ने एक इंटरव्यू में कहा, "यह एक बहुत ही भावुक अवसर था क्योंकि आपके पास ये सभी फील्डर्स थे जिन्होंने मुझे पिच पर जाने से पहले तीन चीयर्स दिए थे।"

ब्रैडमैन पहली गेंद पर बच गए लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड आउट हो गए, जो ऑफ स्पिनर एरिक हॉलीज की गुगली से हुआ था। बाद में, ऑस्ट्रेलिया ने एक पारी और 149 रनों से मैच जीत लिया और यह ब्रैडमैन के लिए अंतिम पारी बन गई, और उनका टेस्ट करियर 99.94 की औसत के साथ समाप्त हुआ।

ब्रैडमैन ने दशकों बाद एक इंटरव्यू में कहा, "मुझे नहीं पता था कि यह मेरी आखिरी पारी होगी और न ही मुझे पता था कि मैं 100 रन के औसत से टेस्ट मैच करियर में चार रन पीछे था।"



Sahir

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed