हॉकी इंडिया ने 11 खिलाड़ियों को किया निलंबित

by GoNews Desk 1 month ago Views 1013
Nehru Cup Final Violence
ads
हॉकी इंडिया की अनुशासन समिति ने मंगलवार को कड़ा फैसला लेते हुए 56वें नेहरू कप फाइनल में हुई हिंसा में शामिल 11 खिलाड़ियों समेत दो टीम अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। पिछले महीने नेहरू कप फाइनल के दौरान पंजाब सशस्त्र पुलिस और पंजाब नैशनल बैंक के बीच 56वें नेहरू कप का खिताबी मुकाबला खेला जा रहा था।

इस दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच हाथापाई हुई थी और टर्फ पर ही दोनों टीमों के खिलाड़ी एक दूसरे पर हॉकी चलाने लगे। इस प्रकरण के बाद हॉकी इंडिया ने टूर्नमेंट के आयोजकों से विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। यह लड़ाई पंजाब पुलिस के हरदीप सिंह और पंजाब नेशनल बैंक के सुमित टोप्पो के बीच हुई थी जिसमें बाद में कई और खिलाड़ी भी आ गए थे।

Also Read: चार साल में गटर की सफ़ाई के दौरान 282 मज़दूरों की मौत - केंद्र सरकार

एचआई ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "समिति ने पंजाब आर्म्ड पुलिस के हरदीप सिंह और जसकरन सिंह को 18 महीनों के लिए निलंबित कर दिया है जबकि दुपिंदरदीप सिंह, जगमीत सिंह, सुखप्रीत सिंह, सरवनजीत सिंह और बलविंदर सिंह को 12 महीनों के लिए निलंबित किया है। इन सभी को एचआई की आचार संहिता के लेवल-3 के उल्लंघन के लिए निलंबित किया गया है। इन सभी का निलंबन 11 दिसंबर से तत्काल प्रभाव से लागू होगा।"

बयान के मुताबिक, "पंजाब पुलिस के मैनेजर अमित संधू को भी लेवल-3 के उल्लंघन के चलते 18 महीनों के लिए निलंबित किया गया है। साथ ही पंजाब पुलिस की टीम को तीन महीनों के लिए निलंबित करने और किसी भी अखिल भारतीय टूर्नामेंट में हिस्सा न लेने देने की सिफारिश की गई है जिसकी समय सीमा 10 मार्च 2020 से नौ जून 2020 के बीच की होगी।"

बयान में कहा गया है, "पंजाब नेशनल बैंक के सुखजीत सिंह, गुरसिमरन सिंह और सुमित को 12 महीनों के लिए निलंबित किया गया है। टीम के कप्तान जसबीर सिंह को छह महीनों के लिए निलंबित किया गया है क्योंकि टीम मैदान पर जो भी करती है, उसकी जिम्मेदारी कप्तानी की होती है।"

बयान में कहा गया है, "पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर सुशील कुमार दुबे को छह महीनों के लिए निलंबित किया गया है क्योंकि उनकी टीम एचआई के नियमों का पालन नहीं कर पाई।"