दूसरा टेस्ट, प्रीव्यू: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

by GoNews Desk 1 month ago Views 2400
South Africa tour of India 2019
ads
पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुरुवार से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। पहला टेस्ट जीतकर भारत पहले ही सीरीज में 1-0 से आगे है और टीम के कई खिलाड़ी इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं।

बात अगर पहले मैच की करें तो मैच में दोनों सलामी बल्लेबाजों मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की। मयकं अग्रवाल ने जहां पहली पारी में अपना दोहरा शतक लगाया, तो वहीं रोहित शर्मा ने अपने आलोचकों को मुंह बंद करते हुए मैच की दोनों ही पारियों में शानदार शतक लगाते हुए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड अपने नाम किया।

Also Read: 
TRAI के नए ऑर्डर से परेशान करीब 20 मिलियन दर्शकों ने DTH हटवाया

अगर बात अब गेंदबाजी की करें तो आर अश्विन, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी की है। आर अश्विन ने जहां पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 1 विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए। इसके अलावा रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए।

अब बात अगर दोनों टीमों के बीच हुए अब तक के टेस्ट मैचों की करें तो इसमें दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 37 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 12 और दक्षिण अफ्रीका ने 15 मैच जीते हैं। साथ ही 10 मैच ड्रा रहे हैं।

अगर बात टेस्ट सीरीज की करें तो दोनों देशों के बीच अब तक कुल 13 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें भारत ने 3 और दक्षिण अफ्रीका ने 7 टेस्ट सीरीज जीतीं हैं। इसके अलावा तीन टेस्ट सीरीज ड्रा रही हैं।

बात अगर दोनों देशों के बीच भारत में खेले गए टेस्ट मैचों करें तो अब तक कुल 17 मैच खेले गए है, जिसमें से भारत ने 9 और दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैच जीते हैं। इसके अलावा तीन मैच ड्रॉ रहे हैं।

टेस्ट रैंकिंग में अभी भारत पहले और दक्षिण अफ्रीका तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत 160 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर है, वहीं दक्षिण अफ्रीका का कोई प्वाइंट्स नहीं है। तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच रांची में खेला जाएगा।