दूसरा टेस्ट - भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, एक नज़र प्रीव्यू पर

by GoNews Desk 7 months ago Views 3109
India vs South Africa 2nd test
पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुरुवार से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। पहला टेस्ट जीतकर भारत पहले ही सीरीज में 1-0 से आगे है और टीम के कई खिलाड़ी इस समय काफी शानदार फॉर्म में हैं।

बात अगर पहले मैच की करें तो मैच में दोनों सलामी बल्लेबाजों मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की। मयकं अग्रवाल ने जहां पहली पारी में अपना दोहरा शतक लगाया, तो वहीं रोहित शर्मा ने अपने आलोचकों को मुंह बंद करते हुए मैच की दोनों ही पारियों में शानदार शतक लगाते हुए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड अपने नाम किया। अब बात अगर गेंदबाजी की करें तो आर अश्विन, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी की है। आर अश्विन ने जहां पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 1 विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए।

Also Read: वर्ल्ड इकोनॉमी कॉम्पिटिशन में 10 पायदान नीचे आया भारत

इसके अलावा रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए। अगर बात दोनों टीमों के बीच हुए अब तक के टेस्ट मैचों की करें तो इसमें दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 37 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 12 और दक्षिण अफ्रीका ने 15 मैच जीते हैं। साथ ही 10 मैच ड्रा रहे हैं। बात टेस्ट सीरीज की करें तो दोनों देशों के बीच अब तक कुल 13 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें भारत ने 3 और दक्षिण अफ्रीका ने 7 टेस्ट सीरीज जीतीं हैं।

इसके अलावा तीन टेस्ट सीरीज ड्रा रही हैं। दोनों देशों के बीच भारत मेंअब तक कुल 17 टेस्ट मैच खेले गए है, जिसमें से भारत ने 9 और दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैच जीते हैं। इसके अलावा तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। टेस्ट रैंकिंग में अभी भारत पहले और दक्षिण अफ्रीका तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत 160 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर है, वहीं दक्षिण अफ्रीका का कोई प्वाइंट्स नहीं है। तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा।

वीडियो देखिये

Latest Videos

Facebook Feed