श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया का भारतीय दौरा 2020, एक नज़र रिकार्ड्स पर

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 4663

Indian tour of Sri Lanka and Australia 2020: at a
भारतीय टीम अगले साल जनवरी महीने में अपने ही घर में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन-तीन मैचों की सीरीज खेलेगी। पहले श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज खेली जाएगी और फिर इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेली जाएगी।

वेस्टइंडीज को अपने घर में टी 20 और वनडे सीरीज में 2-1 से हराने के बाद अब भारतीय टीम अगले साल जनवरी महीने में अपने ही घर में  श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन- तीन मैचों की सीरीज खेलेगी। सबसे पहले श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 सीरीज खेली जाएगी और फिर इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।


अगर टी 20 के आंकड़ों पर नजर डालें तो  श्रीलंका के खिलाफ भारत का पलड़ा काफी ज्यादा भारी है। दोनों टीमों के बीच टी 20 में अब तक कुल 16 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 11 और श्रीलंका ने 5 मैच जीते हैं। बात अगर दोनों टीमों के बीच भारत में खेले गए मैचों की करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक भारत में कुल 8 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 6 और श्रीलंका ने दो मैच जीते हैं। 

टी 20 रैंकिंग में अभी भारत पांचवें और श्रीलंका सातवें नंबर पर है। वहीं बात अगर ऑस्ट्रेलिया की करें तो यहां वनडे में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ काफी अच्छा है। वनडे में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 137 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 50 और ऑस्ट्रेलिया ने 77 मैच जीते हैं। इसके अलावा 10 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है। वनडे रैंकिंग में अभी भारत दूसरे और ऑस्ट्रेलिया चौथे नंबर पर है।

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी 20 सीरीज की शुरुआत 5 जनवरी से होगी और पहला मैच गुवाहाटी में खेला जाएगा। टी 20 सीरीज का दूसरा मैच 7 जनवरी को इंदौर में और तीसरा और आखिरी टी 20 मैच 10 जनवरी को पुणे में खेला जाएगा।

श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के बाद भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत 14 जनवरी से होगी और पहला मैच मुंबई में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों के बीच  वनडे सीरीज का दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट में और तीसरा और आखिरी वनडे मैच 19 जनवरी को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed