जानिए कैसा है भारत और न्यूजीलैंड का टेस्ट रिकॉर्ड ?

by Deepak Pokharia 3 months ago Views 1981
Know how is the test record of India and New Zeala
टी 20 और वनडे सीरीज के बाद न्यूजीलैंड और भारत के बीच 21 फरवरी से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 21 और न्यूजीलैंड ने 10 टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।


भारत को वनडे सीरीज में 3-0 से हराने के बाद अब दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज का पहला मैच 21 फरवरी से Wellington के Basin Reserve और दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच Christchurch के Hagley Oval में खेला जाएगा।

Also Read: फील्ड के अंदर हम अपनी क्षमता के साथ न्याय नहीं कर सके - कोहली

Wellington के Basin Reserve  की बात करें तो यहां कुल 7 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 4 और भारत ने सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है। साथ ही 2 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं Christchurch के Hagley Oval में दोनों टीमों के बीच एक भी मैच नहीं खेला गया है।

वीडियो देखिये

टेस्ट मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 21 और न्यूजीलैंड ने 10 टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

बात अगर न्यूजीलैंड में खेले गए टेस्ट मैचों की करें तो यहां भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड थोड़ा बेहतर है। दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में कुल 23 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 8 और भारत ने 5 टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा 10 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

वहीं बात अगर भारत में खेले गए टेस्ट मैचों की करें तो यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। दोनों टीमों के बीच भारत में कुल 34 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 16 और न्यूजीलैंड ने  सिर्फ 2 ही टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा 16 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

बात अगर टेस्ट सीरीज की करें तो दोनों टीमों की बीच कुल 20 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से भारत ने 11 और न्यूजीलैंड ने 5 टेस्ट सीरीज जीती हैं। इसके अलावा 4 टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही हैं। वहीं बात अगर न्यूजीलैंड में खेली गई टेस्ट सीरीज की करें तो…दोनों टीमों के बीच कुल 9 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 5 और भारत ने 2 टेस्ट सीरीज जीती हैं।

इसके अलावा 2 टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही हैं। अगर भारत में खेली गई टेस्ट सीरीज की बात करें तो यहां दोनों टीमों के बीच कुल 11 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से भारत ने 9 टेस्ट सीरीज जीती हैं और 2 टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही हैं।

टेस्ट रैंकिंग में अभी भारत पहले और न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर है। टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम 14 फरवरी से Hamilton के Seddon Park में न्यूजीलैंड 11 के साथ तीन दिन का एक प्रैक्टिस खेलेगी।

Latest Videos

Facebook Feed