पुणे टेस्ट में दोहरा शतक जड़कर कोहली ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

by GoNews Desk 1 month ago Views 1452
Kohli set several records by scoring double centur
ads
Pune के Maharashtra Cricket Association Stadium में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जा रहा दूसरे टेस्ट मैच का पूरा दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के ही नाम रहा। शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन सुबह जहां विराट कोहली ने अपना 26वां टेस्ट शतक लगाया, तो वहीं दोपहर में अपना सातवां दोहरा शतक जड़ दिया। अपनी इस पारी में विराट कोहली ने नाबाद 254 रन बनाए, जिसमें 2 छक्के और 33 चौकें शामिल हैं।

साथ ही विराट कोहली ने इस दौरान कई नए रिकॉर्ड भी बनाए। अगर बात सबसे ज्यादा शतक लगाने की करें तो इस मामले में विराट कोहली ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया है। इंजमाम ने 120 टेस्ट में 25 शतक लगाए थे, जबकि कोहली ने सिर्फ 81 मैच में ही 26 शतक लगा दिए हैं।

Also Read: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, मैच रिपोर्ट (दूसरा दिन)

26वां शतक लगाने के साथ ही कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी गैरी सोबर्स की भी बराबरी कर ली। सबसे ज्यादा शतक के मामले में कोहली अभी सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के बाद चौथे भारतीय हैं। वहीं कप्तान के तौर पर विराट कोहली का ये 19वां टेस्ट शतक है। अभी टेस्ट क्रिकेटमें सबसे ज्यादा 51 शतक लागने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। बात अब अगर दोहरा शतक की करें तो पुणे टेस्ट में दोहरा शतक लगाते ही विराट कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा सात दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। साथ ही कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन भी पूरे कर लिए हैं।

इसके अलावा विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 40 शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। विराट ने कप्तान के तौर पर जहां टेस्ट किक्रेट में 19 शतक लगाए हैं, वहीं 21 शतक उन्होंने वनडे क्रिकेट में लगाए हैं। फिलहाल टेस्ट रैंकिंग में अभी विराट कोहली 899 रैंटिंग्स के साथ दूसरे नंबर पर है।