न्यूजीलैंड बनाम भारत, दूसरा टेस्ट (प्रीव्यू)

by Deepak Pokharia 3 months ago Views 2861
NZ VS INDIA 2nd TEST (PREVIEW)
न्यूजीलैंड और भारत के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच शनिवार से Christchurch के Hagley Oval में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड पहले ही सीरीज में 1-0 से आगे है और उसकी कोशिश दूसरे टेस्ट मैच को भी जीतकर 2-0 से सीरीज जीतने की होगी।


Christchurch के Hagley Oval में शनिवार से न्यूजीलैंड और भारत के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर न्यूजीलैंड पहले ही सीरीज में 1-0 से आगे है और उसकी कोशिश दूसरे टेस्ट मैच को भी जीतकर 2-0 से सीरीज जीतने की होगी। वहीं भारत की कोशिश दूसरे टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज 1-1 से ड्रॉ करने की होगी।

Also Read: GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से जीता था। पहले टेस्ट मैच में भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी खराब रही। टीम के कई बड़े बल्लेबाज पूरी तरह से फेल रहे और खुद कप्तान विराट कोहली भी दोनों पारियों में फेल रहे।  Christchurch के Hagley Oval की बात करें तो दोनों टीमों के बीच यहां एक भी मैच नहीं खेला गया है और दोनों टीमें पहली बार यहां आमने-सामने होंगी।

अगर टेस्ट मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 58 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 21 और न्यूजीलैंड ने 11 टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। बात अगर न्यूजीलैंड में खेले गए टेस्ट मैचों की करें तो यहां भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड थोड़ा बेहतर है। दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में कुल 24 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 9 और भारत ने 5 टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा 10 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

बात अगर टेस्ट सीरीज की करें तो दोनों टीमों की बीच कुल 20 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से भारत ने 11 और न्यूजीलैंड ने 5 टेस्ट सीरीज जीती हैं। इसके अलावा 4 टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही हैं। वहीं बात अगर न्यूजीलैंड में खेली गई टेस्ट सीरीज की करें तो दोनों टीमों के बीच न्यूजीलैंड में कुल 9 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 5 और भारत ने 2 टेस्ट सीरीज जीती हैं। इसके अलावा 2 टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही हैं। टेस्ट रैंकिंग में अभी भारत पहले और न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर है।

Latest Videos

Facebook Feed