'सौरव गांगुली' सबसे सफल कप्तान से बीसीसीआई के अध्यक्ष तक

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 2068
'Sourav Ganguly' from most successful captain to B
ads
भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने बुधवार को मुंबई में बीसीसीआई की सालाना बैठक में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। गांगुली बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बने हैं। गांगुली के कार्यभार संभालने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति के 33 महीने का कार्यकाल भी खत्म हो गया। बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए गांगुली का नामांकन सर्वसम्मति से हुआ है और उनका कार्यकाल 10 महीने का होगा।

सौरव गांगुली के अलावा जय शाह ने सचिव, अरुण धूमल ने कोषाध्यक्ष, बृजेश पटेल ने आईपीएल के जनरल सेक्रेटरी, Jayesh George ने ज्वाइंट सेक्रेटरी और Mahim Verma ने उपाध्यक्ष का कार्यभार संभाला। सौरव गांगुली बीसीसीआई के ऐसे पहले अध्यक्ष हैं, जिनके पास 400 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने  का अनुभव है। 47 साल के सौरव गांगुली ने वनडे में 311 और टेस्ट में 113 मैच खेले हैं। कप्तान के तौर पर सौरव गांगुली ने 200 से ज्यादा मैच खेले हैं, जिनमें 147 वनडे मैच और 49 टेस्ट मैच शामिल हैं।

Also Read: GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

ये भी पढ़ें- GoFlashback: जब डेनिस लिली ने एल्युमीनियम बैट के साथ बल्लेबाज़ी की

गांगुली ने अपना पहला वनडे मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 1992 में और पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 1996 में खेला था। बाद में गांगुली ने 2008 में अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। संन्यास लेने के बाद गांगुली बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की मदद से क्रिकेट की राजनीति में आए और 2015 में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष बने।

वीडियो देखिये