अफ़ग़ानिस्तान में शांति वार्ता रद्द, तालिबान ने अमेरिका के ज़्यादा नुकसान की चेतावनी दी

by Shahnawaz Malik Sep 09, 2019 • 03:59 PM Views 861

तालिबान के साथ अमेरिकी शांति वार्ता रद्द होने के बाद तालिबान ने बयान जारी कर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप पर निशाना साधा है. तालिबान ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप में न तो अनुभव है और न ही धैर्य दिखाई देता है. उनके फ़ैसले में परिपक्वता की कमी दिखाई देती है. तालिबान ने ये भी कहा कि शांति वार्ता रद्द होने से अमेरिका को नुकसान ज़्यादा होगा.

रविवार को तालिबान के प्रमुख नेताओं और अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से मुलाक़ात होनी थी. यह मुलाक़ात अमेरिका के कैंप डेविड में होनी थी लेकिन इन नेताओं के अमेरिका जाने से पहले डोनल्ड ट्रंप ने अचानक ट्वीट कर शांति वार्ता रद्द करने का ऐलान कर दिया.

उन्होंने बताया कि तालिबान के प्रमुख नेता और अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति रविवार को कैंप डेविड में उनके साथ एक गुप्त बैठक में हिस्सा लेने वाले थे. मगर ताबिलान ने काबुल में हुए हमले में अपनी भूमिका क़ुबूल की है जिसमें एक अमेरिकी सैनिक के अलावा 11 लोगों की मौत हुई है. लिहाज़ा, ये गुप्त बैठक और शांति वार्ता फ़ौरन रद्द की जाती है.

ट्रंप ने अपने ट्वीट में तालिबान को कोसते हुए कहा कि ये कैसे लोग हैं जो इतने लोगों को मारकर समझौते के दौरान अपनी ताक़त बढ़ाना चाहते हैं. अगर शांति के लिए होने वाली एक अहम बातचीत के दौरान भी ये संघर्ष टाल नहीं सकते और 12 बेगुनाह लोगों की हत्या कर सकते हैं तो शायद किसी ठोस समझौते पर पहुंचने की इनमें क्षमता नहीं है. तालिबान और कितने दशक तक लड़ाई जारी रखना चाहता है?

अफ़ग़ानिस्तान में शांति के लिए यह समझौता बेहद अहम माना जा रहा था और आठ दौर की बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप इस पर अंतिम मुहर लगाने वाले थे लेकिन अब यहां फिर अस्थिरता के बादल मंडराने लगे हैं.

2001 में अफ़गानिस्तान में शुरु हुई अमेरिकी सैन्य कार्रवाई के बाद से अफ़ग़ानिस्तान में तकरीबन एक लाख लोग मारे जा चुके हैं. इनमें 2,300 अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं.