बैन के बाद भी बड़ी तदादा में बिकने के लिए भारत आ रहे है चाइनीज पटाखे

by Rumana Alvi Oct 02, 2019 • 06:16 PM Views 3280

सुप्रीम कोर्ट की पाबंदी के बावजूद दीवाली से पहले चाइनीज़ पटाख़े बाज़ार में पहुंचने लगे हैं. डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक बैन होने के बावजूद चाइनीज पटाखे बड़ी तादाद में भारत आ रहे हैं जबकि दोनों देशों के बीच विदेशी व्यापार में ऐसे पटाखों पर रोक लगाई गई है.

ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से भारत में पहुंचाए जा रहे चाइनीज़ पटाखों के स्रोत और तंत्र का पता लगाया जा रहा है. डीआरआई ने सभी जांच और खुफिया एजेंसियों को चीन से आने वाले हर सामान पर नजर रखने के लिए कहा है.

दिवाली के मौक़े पर बढ़ते प्रदूषण की वजह से सुप्रीम कोर्ट ने साल 2017 में इसके इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी थी. माना जा रहा था कि सुप्रीम कोर्ट की पाबंदी के बाद चाइनीज़ पटाखों का इस्तेमाल पूरी तरह थम जाएगा लेकिन ग़ैरक़ानूनी तरीक़े से इसकी तस्करी जारी है.

इन पटाखों से निकलने वाली गैसें जानलेवा होने के साथ-साथ हवा को भी ज़हरीली बना रही हैं. वायू प्रदूणष की वजह से दुनियाभर में बीमार लोगों की संख्या में बेताहाशा बढ़ोतरी हो रही है. ग्लोबल एयर 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में देश में वायु प्रदूषण की वजह से 12 लाख लोगों की मौत हुई थी.

केंद्र और दिल्ली सरकार का दावा है कि राजधानी की हवा में घुला प्रदूषण 25 फीसदी तक कम हो गया है. ऐसे में अगर दिवाली के मौक़े पर प्रतिबंधित पटाखों का इस्तेमाल हुआ तो न सिर्फ सरकारों की कोशिशें बेकार जाएंगी बल्कि दिल्ली की हवा एक बार फिर ज़हरीली हो जाएगी.