दिल्ली पुलिस को 44 साल बाद मिली नए मुख्यालय की सौगात

by Rumana Alvi Nov 01, 2019 • 08:05 AM Views 1222

देश की राजधानी होने के नाते दिल्ली पर सबकी नजर रहती है. इसमें 85 हजार अधिकारी है. और 15 हजार नई भतियों को मंजूरी मिली है. यहां करीब  187 थाने है. दिल्ली पुलिस के इतिहास में अभी तक 20 पूर्व कमिश्नर रहे और 21 वे अमूल्य पटनायक है. जिनके रहते हुए दिल्ली पुलिस को 44 साल बाद नयी इमारत मिल गई.

लुटियंस जोन में स्थित 17 मंजिला इस इमारत का आज उद्घाटन गृह मंत्री अमित शाह ने किया. पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में बनी इस बिल्डिग को इस तरह से बनाया गया है कि ये भूकंप को भी बर्दाश्त कर सकती है. इस बिल्डिंग में ऑडिटोरियम के अलावा दिल्ली  पुलिस का इतिहास बताने के लिए म्यूजियम भी बनाया गया है.

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा कि ये काफी खुशी का पल है. अमित शाह ने कहा कि देशभर में दिल्ली पुलिस को अलग नजर से देखा जाता है और आज 70 साल बाद दिल्ली पुलिस को नया मुख्यालय मिला है.

दिल्ली पुलिस की पहली बिल्डिंग 1912 में कश्मीरी गेट पर बनी थी. आजादी  के बाद 1970 में मुख्यालय pwd बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया गया था. दिल्ली पुलिस का वर्तमान में मुख्यालय आईटीओ स्थित इलाके में है. जहां ट्रैफिक के साथ कई और समस्याओं से दिल्ली पुलिस को जूझना पड़ता था. नया मुख्यालय संसद से सिर्फ कुछ हजार मीटर की दूरी पर है.