महासमुंद में हाथियों के आतंक से बचने के लिये लगाई हाथी की मूर्ती

by Rumana Alvi Sep 20, 2019 • 07:41 PM Views 1860

सरकार नये भारत का सपना देख रही है और 21वीं सदी के इस भारत में अभी भी लोगों में अधंविश्वास बरकरार है. छत्तीसगढ़ के महासमुद में हाथियों के आतंक से बचने के लिए ग्रामीणों ने हाथी की एक मूर्ति को खेत के बाहर लगाया है.

बकायदा पूरे विधि-विधान और पूजा के बाद हाथी की मूर्ति को खेत में लगाया गया. गांव वालों का मानना है कि उन्होंने अपनी फसलों को हाथियों से बचाने के लिए भगवान गणेश से प्रार्थना की और मूर्ति स्थापित की है उन्हें भरोसा है कि यह मूर्ति उनके गाँव की रक्षा करेगी.

धीरे-धीरे जंगल खत्म होते जा रहे है और हाथी जंगल के बजाय गांव का रुख कर रहे हैं, अपनी भूख मिटाने के लिए वो फसलों को खाते या खेतों से रास्ता बनाकर आगे की तरफ बढ़ जाते है और जो उन्हे रोकने की कोशिश करता है, वो या तो इसे घायल कर देते है या मार देते है पिछले तीन सालों में हाथियों के आतंक से छत्तीसगढ़ में कई लोगों की मौत हो चुकी है और हर साल हाथियों के आतंक से लाखों की फसले बर्बाद होती है.

वन विभाग भी हाथियों के इस उत्पाद से निजात के कई तरीके अपना चुका है लेकिन हर बार नो भी नकाम रहा और ऐसे में गांववालों को ये अंधविश्वास देखना होगा कितना कारगर साबित होता है.