कश्मीर गए यूरोपीय यूनियन के डेलिगेशन का विपक्ष ने किया विरोध, कहा- हमारे लिये बैन क्यों?

by Shahnawaz Malik Oct 30, 2019 • 07:39 AM Views 1892

यूरोपीय यूनियन के 27 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल जम्मू कश्मीर के जमीनी हालात का जायजा लेने के लिए मंगलवार को राज्य का दौरा करने के लिए श्रीनगर पहुंचा है। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद ये पहली बार है जब कोई विदेशी प्रतिनिधिमंडल राज्य का दौरा करने के लिए यहां पहुंचा है। हालांकि ये  यूरोपीय यूनियन का Officially डेलीगेशन नहीं है, बल्कि ये सांसद निजी हैसियत से वहां गए हैं।

इस विदेशी प्रतिनिधिमंडल में 27 यूरोपियन सांसद हैं, जो ब्रिटेन, फ़्रांस, जर्मनी और पोलैंड के हैं। उधर विपक्षी पार्टियों ने विदेशी प्रतिनिधिमंडल के जम्मू कश्मीर के दौरे पर  तीखी आलोचना की है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सरकार से सवाल करते हुए पूछा कि कश्मीर दौरे के लिए यूरोपियन यूनियन के सांसदों का स्वागत, लेकिन हमारे लिए बैन क्यों है। वहीं पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर कहा कि उम्मीद करें कि उन्हें लोगों, स्थानीय मीडिया, डॉक्टरों और सिविल सोसाइटी के सदस्यों से भी बात करने का मौका मिलेगा।

इससे पहले सोमवार शाम यूरोपीय यूनियन के सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनएसए अजीत डोभाल से मुलाक़ात की। मुलाकात के दौरान कश्मीर के मौजूदा हालात पर चर्चा हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ एकजुट होकर मुहिम छेड़ने की ज़रूरत है।