जंगली जीव पैंगोलिन का तस्कर गिरफ़्तार, विदेशी बाज़ार में करोड़ों में है क़ीमत

by Rumana Alvi Nov 22, 2019 • 04:05 PM Views 1984

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में वन विभाग और बंगाल टास्क फोर्स की टीम ने पैंगोलिन के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया है ये पांचों लोग भूटान के नागरिक बताए जा रहे हैं

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में दुर्लभ और विलुप्त होते पैंगोलिन की तस्करी के आरोप में पांच तस्करों को बंगाल टास्क फोर्स और वन विभाग की टीम की संयुक्त कार्रवाई कर गिरफ्तार किया गया। ये पांचों लोग भूटान के नागरिक बताए जा रहे हैं।

पैंगोलिन को एक छोटे से कार्टन में रखकर भूटान से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था। बेलोकोबा रेंज के रेंजर संजय दत्ता के मुताबिक बुधवार को उन्हें पैंगोलिन की तस्करी किये जाने की सूचना मिली थी, जिसके बाद उन्होंने एक टीम बनाकर तस्करों को गिरफ्तार किया।

पेंगोलिन एक दुर्लभ प्रजाति का वन्य जीव है और ये बेहद शांत स्वभाव का होता है। इस जीव को बचाने को लेकर कई तरह के प्रयास किये जा रहे है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक  पैंगोलिन की कीमत  करोड़ों रुपए हैं, तो वही भारत में इसकी कीमत करीब पचास लाख रुपए से उपर है।

पेंगोलिन की परतदार खाल का इस्तेमाल ड्रग्स, बुलटप्रुफ्र जैकेट, सजावटी सामान आदि के लिये किया जाता है। इसके आलावा कुछ अंधविश्वासी लोग पेंगोलिन का इस्तमाल जादू टोने में भी करते हैं। पेंगोलिन भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी विलुप्त होने की कगार पर है और इसीलिए इन्हें बचाने के लिए हर तरह के प्रयास किये जा रहे हैं।