महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला बीजेपी के लिए तगड़ा झटका

by Shahnawaz Malik Nov 26, 2019 • 11:49 AM Views 4547

महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कांग्रेस पार्टी ने स्वागत किया है. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि संविधान दिवस पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला एक गिफ्ट की तरह है.

सिंघवी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की याचिका के ख़िलाफ दी जा रही सभी दलीलों को ख़ारिज कर दिया. दूसरे पक्ष ने विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए प्रोटेम स्पीकर के चुनाव का विरोध किया था और नॉर्मल स्पीकर की मांग की थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे ख़ारिज किया. तीन जजों वाली पीठ ने कहा कि पहले प्रोटेम स्पीकर का चुनाव होगा और उसके बाद बहुमत परीक्षण की कार्यवाही शुरू की जाएगी.

सिंघवी ने कहा कि दूसरे पक्ष ने बहुमत साबित करने के लिए 10-12 दिन का वक़्त मांगा था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मांग को भी ख़ारिज दिया और बुधवार शाम पांच बजे तक बहुमत परीक्षण करवाने का आदेश दिया है.

सिंघवी के मुताबिक दूसरे पक्ष ने यह भी कहा था कि सुप्रीम कोर्ट स्पीकर के अधिकार क्षेत्र में दख़ल नहीं दे सकता लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में साफ किया है कि बहुमत परीक्षण कब और कैसे किया जाएगा.