चडीगढ़ में जलेगा देश का सबसे बड़ा रावण

by Rumana Alvi Oct 06, 2019 • 03:44 PM Views 1216

इस बार दशहरे में देश का सबसे बड़ा रावण चडीगढ़ में जलेगा. इस विशालकाय रावण को बनाने में 6 महिने का वक्त लगा है. 40 लोगों की टीम  ने मिलकर इसे बनाया है.  शुक्रवार को  12 घंटे की कडी मशक्कत के बाद 70 क्विंटल वजनी रावण को खड़ा किया. रावण को खड़ा करने के लिए 150 लोगों के साथ दो क्रेन और दो जेसीबी की भी मदद ली गई.

इस बार बारिश को देखते हुए रावण को इस तरह बनाया गया है कि बारिश का पानी अंदर ना जा पाए. 221 फीट  लंबे इस रावण को बनाने के लिए तीन हजार मीटर कपड़ा और ढाई हजार मीटर जूट के मैट का इस्तमाल किया गया है.

अपनी मूंछो के लिये जाने जानेवाले इस रावण की मूंछे 25 फीट की है. वही मुकूट 60 फीट का और  तलवार की लंबाई 55 फीट है. रावण को बनाने में तीस लाख रुपए का खर्च आया है. रावण में इको फ्रेंडली पटाखे लगाए गए है. जिससे आम पटाखों के मुकाबले कम पॉल्यूशन होता है. रावण में रिमोट के जरिए धमाका किया जाएगा. ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके.

रावण को बनाने वाले तजिंदर ने पहली बार रवण बनाने के लिए अपनी 12 एकड़ जमीन बेची थी. पिछले साल दशहरे में हुए हादसे को देखते हुए इस बार हादसे से बचने के लिए रावण दहन के लिए दो लाख हजार फीट की जमीन को रिचर्व करवाया गया है ताकि किसी तरह की कोई घटना ना हो और लोगों को आसानी से खड़ा होने के लिए जगह मिल जाए.