पिछले दस साल रहे सबसे गर्म: WMO रिपोर्ट

by Arushi Pundir Dec 04, 2019 • 02:24 PM Views 1170

World Meterological Organization ने मंगलवार को अपनी सालाना रिपोर्ट जारी कर कहा है कि साल 2010-19 का दशक इतिहास में सबसे गर्मी भरा रहा। पिछले 40 साल में इस दशक ने गर्मी के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। बढ़ते कार्बन उत्सर्जन को इसकी बड़ी वज़ह बताया गया है साथ ही रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि आने वाले समय में तापमान में और इजाफा होगा जो कि पृथ्वी के लिए बहुत बड़ा खतरनाक साबित हो सकता है।

रिपोर्ट के हिसाब से साल 2018 में हवा में कार्बनडाई ऑक्साइड की मात्रा 407.8/ मिलियन थी जबकि साल 2019 में हर दीन बदलते मौसम की वज़ह से असामान्य मौसम के जो हालात सामने आए है वो चिंताजनक है।

WMO के महासचिव Petteri Taalas ने कहा- ‘एक और साल, एक और रिकॉर्ड। साल 2015 में जो हमने सबसे ऊंचा तापमान दर्ज किया था, वह 2020 में वो रिकॉर्ड टूटने वाला है’ लू, बाढ़, सूखा और चक्रवात की घटनाएं पहले सदियों तक नहीं हाेती थीं, लेकिन बढ़ते कार्बन उत्सर्जन और ग्रीन हाउस गैसों के कारण तापमान बढ़ने से आए दिन इसके बुरे प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और जापान में लू, दक्षिण अफ्रीका में महातूफान, ऑस्ट्रेलिया, कैलिफोर्निया के जंगलों में आग की घटना इसका ताजा उदाहरण है।

पिछले 40 साल में हर साल पिछले से अधिक गर्म रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि इस साल के अंत तक मौसम में बदलाव के चलते विस्थापित होने वालाें की संख्या 2.2 करोड़ पहुंच सकती है। अगर तेज़ी से हो रहे कार्बन उत्सर्जन और ग्रीन हाऊस गैसों से हो रहे प्रभावों को गंभीरता से नहीं लिया गया तो 2030 तक तापमान 1.5 डिग्री बढ़ सकता है।