सीएम केजरीवाल के दावों के उलट दिल्ली में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले बढ़े

by GoNews Desk Oct 02, 2019 • 06:16 PM Views 1387

दिल्ली को डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी बीमारिंयों से मुक्त बनाने के लिए सरकार करोड़ों रुपये तरह- तरह के अभियानों पर खर्च कर चुकी है लेकिन फिर भी सरकारी आंकडे बताते है कि राजधानी में इन बीमारियों के मामलों में कुछ ख़ासा सुधार नहीं हुआ है..

राजधानी दिल्ली में सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. मलेरिया और चिकनगुनिया ने तो पिछले साल के आंकड़ों को भी पीछे छोड़ दिया है… हालांकि डेंगू के मामले इस साल थोड़े कम ज़रुर हुए है लेकिन डेंगू में भी कोई ख़ासा सुधार नहीं देखा गया है।

दिल्ली नगर निगम द्वारा जारी की गई ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि सिंतबर में डेंगू के 65 नए मामले सामने आ चुके हैं और इस साल अब तक 171 डेंगू के मामले दिल्ली में सामने आल चुके हैं. जबकि पिछले साल सिंतबर के महीने में डेंगू के कुल 282 मामले सामने आए थे।

वहीं मलेरिया और चिकनगुनिया भी तेजी से पांव पसार रहा है. पिछले एक महीने में दिल्ली में मलेरिया के 64 नए मामले दिल्ली में सामने आए हैं, इस साल सिंतबर तक मलेरिया के 368 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि पिछले साल सिंतबर तक 308 मामलों मामले सामने आए थे।

बात दिल्ली में तेज़ी से फैल रहे चिकनगुनिया की करे तो महज़ एक हफ्ते में चिकनगुनिया के 13 केस सामने आ चुके हैं और कुल मिला कर सिंतबर तक 87 मामले सामने आए है जबकि पिछले साल सिंतबर तक 79 चिकनगुनिया के मामले दिल्ली में देखे गए थे.यह हाल तब है जब दिल्ली सरकार ’10 हफ्ते 10:00 बजे 10 मिनट डेंगू के खिलाफ महा अभियान’ चला रही है तो दूसरी ओर दिल्ली नगर निगम बी अपने स्तर से जगह-जगह डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया के खिलाफ अवेयरनेस कैंप चला रही है.

बावजूद इसके दिल्ली में  साल दर साल मलेरिया और चिकनगुनिया तेजी से बढ़े हैं.