कर्नाटक: योदियुरप्पा ने मंत्रियों के विभाग का बंटवारा किया, तीन उपमुख्यमंत्री बनाए गए

by GoNews Desk Aug 27, 2019 • 12:31 PM Views 1083

सरकार में लगातार चल रही बगावत की चर्चा के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने आखिरकार एक हफ्ते बाद सोमवार को मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया। मंत्रिमंडल का बंटवारा करने के साथ ही येदियुरप्पा ने तीन लोगों को उपमुख्यमंत्री बनाया है।

जिन तीन लोगों को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है, उनमें विंद मकथप्पा करजोल, डॉ. अश्वथ नारायण सीएन और लक्ष्मण संगप्पा सावदी शामिल हैं। करजोल को पीडब्ल्यूडी और सोशल वेलफेयर, नारायण को उच्च शिक्षा विभाग के साथ आईटी और सावदी को परिवहन विभाग दिया गया है।

खास बात ये है कि उपमुख्यमंत्री बनाए गए सावदी अभी न तो विधानसभा और न ही विधान परिषद के सदस्य हैं। सावदी को कैबिनेट में शामिल करने के बाद अब उपमुख्यमंत्री बनाए जाने पर बीजेपी के कुछ वरिष्ठ विधायकों में असंतोष है। वैसे कर्नाटक के इतिहास में ये पहली बार है जब किसी सरकार में तीन लोगों को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

बता दें कि, कांग्रेस-जेडीएस की सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में राज्य में सरकार बनाई। बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली थी, लेकिन 25 दिन बाद 20 अगस्त को 17 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई।