पश्चिम बंगाल में मॉब लिंचिंग, कूचबिहार में गाय चोरी के आरोप में 2 लोगों की हत्या

by Deepak Pokharia Nov 22, 2019 • 04:29 PM Views 1155

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में गुरुवार को गाय चोरी के शक में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए भीड़ में शामिल 12 लोगों को हिरासत में लिया है।

देश में मॉब लिंचिंग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले के  पुटीमारी के पास फुलेश्वरी क्षेत्र का है। गुरुवार को यहां गाय चोरी के शक में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है।मरने वालों का नाम प्रकाश दास और बाबला मित्र है और ये दोनों ही माथाभांगा इलाके के रहने वाले थे।

जानकारी के मुताबिक दोनों लोग गाय लेकर जा रहा थे। फुलेश्वरी के पास इन्हें रोककर कुछ लोग पूछताछ करने लगे। पूछताछ के दौरान लोगों ने दोनों पर गाय चोरी का आरोप लगाते हुए उनकी पिटाई शुरू कर दी। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। दोनों को भीड़ के चंगुल से छुड़ाया और अस्पताल ले कर गई, जहां डाक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए भीड़ में शामिल 12 लोगों को हिरासत में लिया है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

पिछले कुछ सालों में देश में मॉब लिचिंग की घटनाएं काफी ज्यादा बढ़ी है। कुछ राज्य इस पर सख्त कानून बना चुके हैं और कुछ बनाने की तैयारी कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट पहले ही ऐसे मामलों में सख्त कानून बनाए जाने की सिफारिश कर चुका है। डेटा वेबसाइट इंडियास्पेंड के मुताबिक 2014-17 के बीच भीड़ की हिंसा के 80 केस दर्ज किए हैं और इनमें 41 मौतें हुई। साथ ही कहा कि इनमें से 98 फीसदी घटनाएं बीजेपी की सरकार बनने के बाद हुई हैं।