मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी की

by Ankush Choubey Sep 06, 2019 • 02:48 PM Views 1106

मदर डेयरी ने दूध के दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी की है। अब दिल्ली-एनसीआर में एक लीटर गाय के दूध का पैकेट दो रूपए महंगा हो गया है और 44 रुपए में बिक रहा है। वहीं आधे लीटर गाय के दूध का पैकेट 23 रुपए में बिक रहा है। हालांकि कंपनी ने ये बढ़ोतरी सिर्फ गाय के दूध में की है, भैंस के एक लीटर दूध की क़ीमत अभी भी 42 रुपए ही है।

मदर डेयरी का कहना है कि कंपनी किसानों से कच्चा दूध खरीदने के लिए ज्यादा भुगतान कर रही है। बीते दो-तीन महीने में गाय के कच्चे दूध की कीमतों में 2.50-3 रुपए प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है और लागत में बढ़ोतरी के कारण ही कंज्यूमर्स पर बड़ी कीमतों का बोझ डालने के लिये मदर डेयरी मजबूर है। इसी साल मई के महीने में कंपनी ने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

हालांकि, तब गाय के दूध के एक लीटर के पैक की कीमत नहीं बढ़ी थी। केवल आधा लीटर वाले पैक की कीमत में 1 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। मदर डेयरी की ओर से गाय की दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अमूल और पराग की ओर से भी इसकी कीमतें बढ़ाई जा सकती हैं। जानकारी के मुताबिक, मदर डेयर दिल्ली-एनसीआर में रोजाना करीब 30 लाख लीटर दूध की सप्लाई करती है। इसमें 8 लाख लीटर दूध गाय का होता है।