लेह में पारा माइन्स 14.4 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा, ठंड बढ़ी

by Rumana Alvi Dec 04, 2019 • 08:21 AM Views 50857

ठंड से बचने के लिए कोई गर्म चाय का मज़ा ले रहा है तो कोई आग जलाकर बैठा है। तस्वीरों में नजर आ रहे लोगों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये लोग हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं कि किसी तरह ठंड से बच सके। इन दिनों केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल जम्मू और लद्दाख में ठंड ने जोर पकड़ लिया है।

जिसकी वजह से तापमान में भी गिरावट आ रही है। लेह सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है। लेह में बीती रात पारा जहां शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया था. वहीं दिन के वक्त पारा माइन्स 8 डिग्री सेल्सियस हैं। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को श्रीनगर की सीजन की सबसे ठंडी रात रही।

जहां तापमान शून्य से  2.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया था। यहां धूमने आने वाले लोगों का कहना है कि यहां आकर ठंड का एहसास हो रहा है. ठंड से बचने के लिए जो संभवन प्रयास हो सकते हैं। वो हम कर रहे हैं। उत्तरी कश्मीर का गुलमर्ग घाटी का सबसे ठंडा इलाका बना है.

मौसम विभाग के मुताबिक  जम्मू और कश्मीर में अभी मौसम भले ही साफ है ।लेकिन शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। जिसकी वजह से ठंड बढ़ गई है, ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. श्रीनगर में 7 दिसंबर तक मौसम इसी तरह बना रहेगा।वहीं लेह में मौसम अभी इसी तरह बना रहेगा।

मौसम विभाग ने सैलानियों को सलाह दी है कि पूरी जानकारी के साथ ही वो यहां जाएं। क्योंकि बर्फबारी की वजह से कई जगह सड़के बंद हैं.