यूपी-बिहार में बाढ़ से 140 की मौत, अलर्ट जारी

by Arushi Pundir Oct 01, 2019 • 12:06 PM Views 856

उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश और बाढ़ से लोगों का जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। दोनों राज्यों में बाढ़ की वज़ह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 140 होगयी है। बिहार में बाढ़ से हालात सबसे ज्यादा ख़राब है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि, बिहार के सीएम नीतीश कुमार से राज्य में बाढ़ के हालात पर बात की. प्रभावित इलाकों में एजेंसियां स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर मदद मुहैया कराने का काम कर रही हैं.

जो भी जरूरत होगी केंद्र हर संभव मदद मुहैया कराने को तैयार है. मौसम विभाग ने बिहार के 14 ज़िलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सुपौल, अररिया, किशनगंज, बांका, समस्तीपुर, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार, वैशाली और मुंगेर ज़िलों में रेड़ अलर्ट जारी किया गया है. वहीं पटना, गोपालगंज, शेखपुरा, चंपारण, सीवान समेत बिहार के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी पटना में मंगलवार तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इसके अलावे 12 ट्रेनें भी रद्द की गई हैं.

उधर पूर्वी उत्तर प्रदेश में बाढ़ से लोगों का हाल बेहाल है। बाढ़ की वज़ह से सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में हुई है।उत्तर प्रदेश में सिंतबर के महीने में भारी बारिश और बाढ़ से 107 लोगों की मौत हो चुकी है. बाढ़ प्रभावित जिलों में गाजीपुर, चंदौली, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मिर्जापुर, जौनपुर, बलिया, फतेहपुर, अयोध्या और रायबरेली में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून अभी भी काफ़ी सक्रिय है.