बैंकों से धोखाधड़ी के आरोप में ईडी करेगी कांग्रेस नेता अहमद पटेल के बेटे फैजल पटेल से पूछताछ

by Ankush Choubey Sep 09, 2019 • 12:48 PM Views 936

स्टर्लिंग बायोटेक कंपनी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग और बैंको से धोखाधड़ी के आरोप में ईडी आज पांचवीं बार कांग्रेस नेता अहमद पटेल के बेटे फैजल पटेल से पूछताछ करेगी। प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए फैजल पटेल को समन भेज उन्हें पेश होने के लिए कहा था।

जून में ईडी ने स्टर्लिंग बायोटेक धोखाधड़ी मामले में 9 हजार करोड़ से अधिक संपत्ति सीज की थी। स्टर्लिंग बायोटेक गुजरात की एक फार्मास्युटिकल कंपनी है। कंपनी पर 14,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है।

ईडी ने 30 जुलाई को जांच के सिलसिले में अहमद पटेल के दामाद और वकील इरफान सिद्दीकी को भी दोषी ठहराया था। ईडी के अधिकारियों के अनुसार, संदेसरा ग्रुप के एक कर्मचारी सुनील यादव ने कथित तौर पर आरोप लगाया है कि चेतन संदेसरा ने सिद्दीकी और फैसल पटेल को कथित रूप से कोड नाम दिए हुए थे।

सीबीआई ने अक्टूबर 2017 में स्टर्लिंग बायोटेक के कंपनी डायरेक्टर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा के खिलाफ 5,383 करोड़ रुपये के फ्रॉड का केस दर्ज किया था। इसके आधार पर ही ईडी ने भी मामला दर्ज किया था। अधिकारियों के मुताबिक, कंपनी द्वारा कर्ज न चुकाने से यह प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग में बदल गया। ईडी ने सीबीआई की चार्जशीट के आधार पर स्टर्लिंग बायोटेक पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।