ब्रेग्जिट डील को मंजूरी, 31 जनवरी को यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलेगा ब्रिटेन

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 32608

Breguit deal approved, Britain to exit EU on Janua
ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस ने गुरुवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की ओर से लाए गए यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।प्रस्ताव के पक्ष में 330 और विरोध में 231 वोट पड़े। मंजूरी मिलने के बाद ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने का रास्ता साफ हो गया है।

ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने का रास्ता साफ हो गया है। गुरुवार को ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की ओर से लाए गए यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।


हाउस ऑफ कॉमंस में प्रस्ताव के पक्ष में 330 और विरोध में 231 वोट पड़े। ब्रेग्जिट पर मंजूरी मिलने के बाद ब्रिटेन 31 जनवरी को यूरोपीय यूनियन से अलग होने वाला पहला देश बन जाएगा। इसी के साथ ब्रिटेन की करीब 50 साल पुरानी सदस्यता खत्म हो जाएगी। ब्रिटेन 1973 में 28 सदस्यीय यूरोपीय यूनियन का सदस्य बना था।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले महीने ही ब्रेग्जिट के मुद्दे पर ही भारी बहुमत के साथ में सत्ता में दोबारा वापसी की थी। बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को 364 सीटें मिलीं। चुनाव में मिली बड़ी जीत पर बोरिस जॉनसन ने कहा कि वो यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन को अलग करने वाले ब्रेग्जिट को 31 जनवरी तक किसी भी तरह पास कराएंगे।

वीडियो देखिये

2016 में ब्रिटेन में ब्रेग्जिट को लेकर जनमत संग्रह किया गया था। इस जनमत संग्रह में 52 फीसदी लोगों का मानना था कि ब्रिटेन को यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलना चाहिए जबकि 48 फीसदी लोगों की राय ब्रेग्जिट के विरोध में थी।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed