14 लाख से ज़्यादा लोगों की नौकरी गई!

by Israr Ahmed Sheikh 4 years ago Views 709

14 lacks people looses their job nso report
देश में रोजगार के हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस यानी एनएसओ के आंकड़ों के मुताबिक एम्प्लॉई स्टेट इंश्योरेंस में एक महीने में 14 लाख से ज़्यादा लोगों ने अपना योगदान नहीं दिया है।

क्योंकि ईएसआई योगदान कम्पनी ख़ुद सेलरी में से काटती है। इसलिए ये माना जा सकता है कि एक महीने में 14 लाख से ज़्यादा लोगों को या तो सेलरी नहीं मिली या फिर उनकी नौकरी चली गई है। एनएसओ के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक मई के महीने में ईएसआई में योगदान देने वाले कर्मचारियों की संख्या 2,82,90,316 थी, जिसमें जून महीने में 12,19,501 नए सब्सक्राइबर जुड़े।


इतनी बड़ी संख्या में लोगों के जुड़ने के बावजूद जून में कुल ईएसआई सब्सक्राइबर की संख्या घटकर 2,80,96,707 रह गई, यानी मई के मुक़ाबले जून महीने में ईएसआई सब्सक्राइबर में 1,93,609 की कमी आई।

यदि इसमें 12 लाख से ज़्यादा जुड़े नये सब्सक्राइबर को घटा दिया जाए तो मई के मुकाबले जून में 14,13,110 लोग ऐसे थे जिनका ईएसआई का पैसा आया ही नहीं। वहीं इससे पहले अप्रैल के मुक़ाबले मई में 18,20,507 लोग ऐसे थे जिनका ईएसआई का पैसा जमा नहीं हुआ था।

इसका मतलब है कि, जितने लोग पेयरोल में जुड़ रहे हैं, उससे ज़्यादा संख्या में लोग पेयरोल से बाहर हो रहे हैं। इन आंकड़ों से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि देश में रोजगार की हालत किस भयानक स्तर पर पहुंच चुकी है।

बता दें कि केंद्र सरकार के एक क़ानून के मुताबिक जिस कम्पनी में भी 10 या उससे ज़्यादा कर्मचारी काम करते हैं, वहां ईएसआई लागू होता है। 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed