पराठे पर लगा 18 फ़ीसदी जीएसटी, कांग्रेस ने कहा- बीजेपी का पराठा टैक्स

by Rahul Gautam 3 years ago Views 5666

18% GST imposed on paratha, people said- BJP's par
रोटी और पराठे में भले कोई ख़ास फर्क ना हो लेकिन जीएसटी की दुनिया में दोनों अलग हैं। अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ इनडायरेक्ट टैक्सेज़ एंड कस्टम्स के तहत आने वाले एक ट्रिब्यूनल ने आदेश पास किया है कि पराठे पर 18 फ़ीसदी जीएसटी वसूला जाएगा जबकि रोटी पर जीएसटी 5 फ़ीसदी लगेगा. इस रूलिंग के बाद सोशल मीडिया पर लोग ख़ासे नाराज़ हैं. कहा जा रहा है कि 18 फ़ीसदी जीएसटी थोपने से लोगों की थाली से पराठा ग़ायब हो जाएगा.

इस ट्रिब्यूनल की कर्नाटक बेंच में सेमी कुक्ड फूड बनाने वाली एक कंपनी ने याचिका दायर की थी. इसमें कहा गया था कि आटे से बने पराठे और मालाबार पराठों को रोटी और खाखरा की कैटगरी में रखा जाए. मगर बेंच ने रोटी को पराठे की कैटगरी में रखने से इनकार कर दिया और पराठों पर 18 फीसदी जीएसटी वसूलने का आदेश सुना दिया.


कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने इस फैसले का विरोध करते हुए कहा कि औरंगज़ेब ने जज़िया कर वसूला था और अंग्रेज़ लगान वसूलते थे. बीजेपी अब पराठा टैक्स वसूल रही है. ट्रिब्यूनल के इस फैसले का सोशल मीडिया पर जमकर विरोध हो रहा है और मज़ाक भी बनाया जा रहा है. बाकायदा हैशटैग फ़ूड फासिज़्म को ट्वीटर पर ट्रेंड करवाया गया है.

खुश्बू नाम की यूज़र ने इस ऑर्डर पर हैरानी जताते हुए पूछा, 'क्या पराठे की लेयर के हिसाब से वसूला जायेगा जीएसटी टैक्स?'

इसके साथ रमेश श्रीवत्स नाम के एक शख़्स ने ट्विटर पर मज़ाकिया अंदाज़ में लिखा कि रोटी पर 5 फीसदी जीएसटी और पराठे पर 18 फीसदी, तो नान और कुल्चों पर  28 फीसदी टैक्स लगेगा क्या?

इमरान ख़ान नाम के यूज़र ने भी ट्विटर पर लिखा की इस फैसले के बाद 'पूरियां' काफी नाराज़ हैं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed