भोपाल में कोरोना से मरने वाले 80 फ़ीसदी गैस कांड के पीड़ित: रिपोर्ट

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1541

80% of gas victims who died of corona in Bhopal: r
भोपाल में कोरोना महामारी से होने वाली मौतों में 80 फीसदी लोग भोपाल गैस कांड के पीड़ित हैं. यह दावा भोपाल गैस त्रासदी के लिए काम करने वाले भोपाल ग्रुप फॉर इन्फॉर्मेशन एंड एक्शन यानी बीजीआईए समेत चार सामाजिक संगठनों ने अपनी रिपोर्ट में किया है. रिपोर्ट के मुताबिक बीते 11 जून तक भोपाल में कुल 60 लोगों की मौत कोरोना से हुई जिनमें से 48 लोग भोपाल गैस कांड के पीड़ित थे.

बीजीआईए की संयोजक रचना ढींगरा ने बताया कि सभी चारों संगठनों ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को चिट्ठी लिखकर इस सच्चाई से आगाह किया है. उन्होंने कहा कि गैस पीड़ितों में कोरोना संक्रमण का जोखिम बहुत ज़्यादा है. गैस पीड़ित महिला स्टेशनरी कर्मचारी संघ की रशीदा बी ने मांग की है कि प्रदेश सरकार सुप्रीम कोर्ट में यह जानकारी दे कि गैस त्रासदी में 5 लाख 21 हज़ार लोगों को मामूली नहीं बल्कि स्थायी नुकसान हुआ है और 35 साल बीत जाने के बाद आज भी लोग इससे पीड़ित है.


भोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा के नवाब खां ने बताया कि जिन लोगों की मौत हुई, उनमे 38 से 59 साल की उम्र के लोग हैं और यूनियन कार्बाइड गैस कांड के पीड़ित हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि इन गैस पीड़ितों में 85 फीसद से ज्यादा लोगों को पहले से दिल, फेफड़ा, किडनी, लिवर समेत शरीर के अन्य अंगों की कई बीमारियां थीं.

वीडियो देखिए

भोपाल के यूनियन कार्बाइड प्लांट से 1984 में 2 और 3 दिसम्बर की दरमियानी रात मिथाइलआइसोसाइनाइट नामक ज़हरीली गैस का रिसाव हुआ था जिसकी चपेट में आकर लगभग 15000 से अधिक लोगों की जान गई थी. हालाँकि मध्यप्रदेश की तत्कालीन सरकार ने सिर्फ 3,787 लोगों की मौत की पुष्टि की थी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed