कोरोनावायरस से दुनियाभर में बिगड़ रहे हालात: विश्व स्वास्थ्य संगठन

by Ankush Choubey 3 years ago Views 1632

Coronavirus worsening conditions worldwide: World
कोरोनावायरस की महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बार फिर दुनिया को आगाह किया है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख डॉ टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस ने कहा कि कोरोना महामारी में छह महीने से भी ज्यादा समय तक रहने के बाद भी अब तक कोई देश राहत की सांस नहीं ले पा रहा है.

दुनिया में कोरोनावायरस 72 लाख से ज़्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है और मौत का आंकड़ा 4 लाख 8 हज़ार के ऊपर पहुंच चुका है. डॉ टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस ने कहा कि भले ही दुनिया के कुछ देशों में संक्रमण के मामले पहले की तुलना में कम आ रहे हैं लेकिन वैश्विक स्तर पर यह और ख़तरनाक हो रहा है.


वीडियो देखिए

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण दक्षिण एशिया में काफी तेज़ी से पैर पसार रहा है. बीते 3 दिनों में कोरोना संक्रमण के जितने भी नए केस सामने आए, उनमें से लगभग 75 फीसदी से ज्यादा मामले दक्षिण एशिया और अमेरिका-ब्राजील के हैं. रविवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 1.36 लाख से ज्यादा मरीज मिले, जिनमें 75 फीसदी दक्षिण एशिया और अमेरिकी महाद्वीप के 10 देशों से सामने आए हैं.

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक एशिया में करीब 14 लाख कोरोना संक्रमण के केस सामने आ चुके हैं जो कि नॉर्थ अमेरिका और यूरोप के बाद तीसरे नंबर पर है. इनमें ज़्यादातर केस बीते 20 दिनों में ही सामने आए हैं और 35,639 मौतें हुई हैं. एशिया में भारत पहले नंबर पर है जहां 2 लाख 66 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 7400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में लगातार पांच दिनों से लगभग 10 हज़ार नए केस सामने आ रहे हैं. दूसरे देशों के मुक़ाबले भारत में टेस्टिंग की दर बेहद कम है.

ब्राज़ील में संक्रमण के मामले सात लाख के ऊपर पहुंच गए हैं और उसपर आंकड़े छिपाने के आरोप लग रहे हैं. डब्ल्यूएचओ ने अपील की है कि ब्राज़ील पारदर्शिता के साथ आंकड़े साझा करे.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed