विस्तारा एयरलाइंस ला रहा है ये नई तकनीक, नहीं दिखाना होगा बार-बार बोर्डिंग पास

by Rumana Alvi 4 years ago Views 1286

IGI Airport
दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार से फेशियल रिकॉग्निशन का ट्रायल शुरू हो रहा है। इस सिस्टम के शुरू होने से यात्रियों को अपना बोर्डिग पास बार-बार दिखाने की ज़रूरत नहीं पड़गी, केवल अपना चेहरा स्कैन करना होगा। फिलहाल, ये सुविधा सिर्फ विस्तारा एयरलाइंस के यात्रियों के लिए होगी। यदि विस्तारा का ये प्रयोग सफल रहता है तो तीन महीने बाद में बाकी एयरलाइंस में भी इसकी शुरुआत हो सकती है।

विस्तारा एयरलाइंस से जाने वाले यात्री जैसे ही एंट्री गेट पर पहुंचेगे, वहां उनको बस अपना पहचान पत्र और टिकट दिखाना होगा। इसके बाद यात्रियों का कैमरे से चेहरे की पहचान कर एक यूनिक आईडी दी जाएगी। उसके बाद फोटो वाला यूनीक आईडी, चेक इन गेट और बोर्डिंग गेट पर सर्वर की मदद से चला जाएगा, जहां कैमरे लगे होंगे। उसके बाद यात्री को एयरपोर्ट में कहीं भी आईडी दिखाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

अधिक जानकारी के लिये वीडियो देखिये


हालांकि, ये सुविधा सिर्फ़ उन यात्रियों के लिए ही होगी, जो इसकी सहमति देंगें। फ़्लाइट में बैठने के बाद आईडी का डेटा खत्म कर दिया जाएगा, जिसका कोई रिकॉर्ड एयरलांस के पास नहीं होगा। बता दें कि दिल्ली से पहले इसी साल जुलाई में हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस सिस्टम की शुरुआत हो चुकी है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed