81 साल की उम्र में मशहूर कॉमेडियन जगदीप का निधन, शोक में डूबा बॉलिवुड

by Ankush Choubey 3 years ago Views 4206

Famous comedian Jagdeep dies at the age of 81, Bol
साल 2020 बॉलीवुड के लिए बुरा गुज़र रहा है. इरफान खान, ऋषि कपूर, वाजिद खान, सुशांत सिंह राजपूत और सरोज खान के बाद अब बॉलीवुड के मशूहर एक्टर और कॉमेडियन जगदीप का निधन हो गया. 81 साल के जगदीप कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे.

सूरमा भोपाली के क़िरदार से ख़ासे लोकप्रिय हुए जगदीप 29 मार्च, 1939 को मध्य प्रदेश के दतिया में एक वकील के घर पैदा हुए थे. उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1951 में चाइल्ड आर्टिस्ट 'मास्टर मुन्ना' के रूप में बी आर चोपड़ा की फिल्म 'अफसाना' से की थी. इसके अलावा ब्रह्मचारी, नागिन और अंदाज अपना-अपना जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी को काफी पसंद किया गया.


जगदीप ने खुद को उस दौर में स्थापित किया, जब जॉनी वॉकर और महमूद जैसे दिग्गज कलाकारों की बॉलीवुड में तूती बोलती थी. 1975 में आई शोले में निभाए गए सूरमा भोपाली के किरदार ने उन्हें बॉलीवुड में मशहूर किया था. इस किरदार के नाम पर 1988 में भी फिल्म बनी, उसमें भी मुख्य भूमिका जगदीप ने ही निभाई. जगदीप ने कॉमिक रोल बिमल रॉय की फिल्म 'दो बीघा जमीन' से करने शुरू किया था. उन्होंने करीब 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और 2012 में वह आखिरी बार 'गली गली चोर' फिल्म में पुलिस कांस्टेबल की भूमिका में नजर आए थे.

वीडियो देखिए

जगदीप जाफरी की मौत के बाद पूरा बॉलीवुड शोक में डूब गया और कई बॉलीवुड जगत के लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. कॉमेडियन और अभिनेता जॉनी लीवर ने लिखा है- 'मेरी पहली फिल्म में जब मैंने पहली बार कैमरा फेस किया तो वह 'ये रिश्ता ना टूटे' जगदीप भाई जैसे लेजेंड के साथ थी. हम आपको बहुत मिस करेंगे जगदीप साहब.

डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने ट्वीट किया- 'सात दशकों तक हम सभी का मनोरंजन करने के बाद जगदीप साहब का निधन हो गया. काफी दुखद समाचार है.

अभिनेता अनुपम खेर ने ट्वीट किया- एक और सितारा ज़मीन से आसमान में जा पहुंचा. जगदीप साब हिंदी फ़िल्म जगत के एक बहुत ही बेहतरीन कलाकार थे. एक हास्य अभिनेता के नाते उनका कोई सानी नहीं था. एक पार्टी में बहुत साल पहले उन्होंने मुझसे कहा था,बरखुरदार ! हँसना आसान है, हँसाना बहुत मुश्किल है! आपकी कमी बहुत खलेगी.

अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट किया- 'जगदीप साहब के निधन का दुखद समाचार अभी-अभी सुना है. उन्हें स्क्रीन पर देखना हमेशा मज़ेदार रहा है.

1957 में आयी फिल्म 'हम पंछी एक डाल के' में जगदीप जाफरी के किरदार 'लड्डू उस्ताद' को लोगों ने काफी सराहा था और उस वक़्त भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने भी जगदीप की तारीफ की थी. जगदीप के बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी भी एंटरटेन्मेन्ट इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed