नहीं रुक रही है एफपीआई की बिकवाली, अगस्त में अब तक 9,771 करोड़ निकाले

by Arika Bragta 4 years ago Views 987

FPIs pull out 9,771 crore by 22 august
विदेशी पोर्टफ़ोलियो निवेशक यानी एफपीआई, इक्विटी बाज़ार से लगातार बिकवाली कर रहे हैं। बजट के बाद से अब तक लगभग 21 करोड़ रुपये एफपीआई इक्विटी बाज़ार से निकाल चुके हैं। एफपीआई की इस बिकवाली को रोकने के लिए शेयर बाज़ार की रेगुलेटर सेबी ने एफपीआई के लिए नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। लेकिन उसके बावजूद भी एफपीआई की बिकवाली जारी है।

यूनियन बजट में अमीरों पर ज़्यादा टैक्स के ऐलान के बाद से ही इक्विटी बाज़ार से एफपीआई की लगातार बिकवाली हो रही है। जुलाई के महीने में एफपीआई ने इक्विटी बाज़ार से 12,419 करोड़ रुपये निकाल लिए। एफपीआई की बिकवाली अगस्त के महीने में भी जारी रही।


22 अगस्त तक के कारोबार में एफपीआई, इक्विटी बाज़ार से 9,771 करोड़ रुपये निकाल चुके हैं। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन के आश्वासन के बावजूद इक्विटी बाज़ार से एफपीआई की निकासी नहीं रुक पाई है। मंगलवार को शेयर बाज़ार की रेगुलटरी संस्था सेबी ने एफपीआई को लेकर अपने नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया। 

सेबी ने रजिस्ट्रेशन और 'नो योर कस्टमर' की प्रक्रिया को सरल करने, शेयर्स के खरीद बैंक नियमों में भी ढील देने का ऐलान किया है। साथ ही सेबी ने एसएमई एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के मानदंडों में ढील देने, मनी बॉंड जारी करने के नियमों में ढील, इनसाइडर ट्रेडिंग पर नकेल कसने के इसकी जानकारी देने वालों को एक करोड़ तक का इनाम देने का ऐलान भी किया है। 

अब देखना होगा कि सेबी की कोशिशों से एफपीआई की बिकवाली रुक पाती है या नहीं।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed