GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by Rupali Tewari 4 years ago Views 2530

Top News of the day 1st October
Oct.1 - GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • बिहार में बारिश के बाद आई बाढ़ ने , भयानक तबाही मचाई है। पटना में पांच दिन से जारी बारिश थमने के बाद,  राहत और बचाव के अभियान में तेज़ी देखने को मिली है , लेकिन जितनी बड़ी तादाद में लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उन्हें निकालने के लिए राज्य और केंद्र सरकार की टीमें , नाकाफ़ी साबित हो रही हैं.
  • बाढ़ को लेकर बिहार के लोग अलग-अलग तरीके से प्रदर्शन कर अपना विरोध जता रहे हैं। अलग अलग ढंग के विडीओ वाइरल हो रहे हैं। देखिए ऐसा ही एक विडीओ, जिसमें पानी में आधे डूबे लोग , नीतीश कुमार से कुछ करने की गुहार लगा रहे हैं। 
  • बाढ़ प्रभावित  हज़ारों लोग अभी भी अपने-अपने घरों में फंसे हुए हैं जिन्हें पीने का पानी  भी नहीं मिल पा रहा है  . कांग्रेस प्रवक्ता अंशुल मीरा कुमार ने कहा कि अगर 15 सालों के शासन में नीतीश कुमार ने ड्रेनेज सिस्टम पर घ्यान दिया होता तो आज हालात ऐसे नहीं होते…अंशुल कुमार ने और क्या कहा, उनसे हमारे सहयोगी अजय झा ने बात की…
  • राजधानी दिल्ली में  डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. दिल्ली को  इन बीमारिंयों से मुक्त करने के लिए सरकार , करोड़ों रुपये , तरह- तरह के अभियानों पर खर्च कर चुकी है , लेकिन फिर भी सरकारी आंकडे बताते है , कि राजधानी में इन बीमारियों के मामलों में , कुछ ख़ासा सुधार नहीं हुआ है..
  • रिज़र्व बैंक की पाबंदी के बाद , पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक की मुश्किलें , बढ़ गई हैं. मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने , पीएमसी बैंक प्रबंधन और लोन वाली कंपनी , एचडीआईएल के प्रमोटरों पर मुक़दमा दर्ज कर , तफ़्तीश शुरू कर दी है. 
  • पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट के तहत,  गिरफ्तारी के प्रावधानों को हल्का करने वाला अपना फैसला , पलट दिया है लेकिन अग्रिम ज़मानत के प्रावधान को बरक़रार रखा है. हालांकि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का अंतिम फ़ैसला आना अभी बाक़ी है. इस फैसले पर याचिकाकर्ता प्रिया शर्मा का क्या कहना है, उनसे हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय ने बात की.  
  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना ने अपने सभी उम्मीदवारों के नाम लगभग तय कर दिए हैं. अब दोनों दलों में ज़्यादा से ज़्यादा सीट जीतने की कोशिशें तेज़ हो गई हैं. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फणनवीस पर मुक़दमा चलाने का आदेश दे दिया है…महाराष्ट्र चुनाव में क्या इसका कोई असर हो सकता है, गो न्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा बता रही हैं….
  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस को तगड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला पलटते हुए उनके ख़िलाफ़ मुक़दमा चलाने की मंज़ूरी दे दी है. देवेंद्र फणनवीस पर 2014 के चुनावी हलफनामे में दो आपराधिक मुक़दमों की जानकारी नहीं देने का आरोप है. इस आदेश को याचिकाकर्ता सतीश यूके किस रूप में देखते हैं, उनसे हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय ने बात की….
  • नीति आयोग ने देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता वाला इंडेक्स जारी किया है. इस इंडेक्स में दक्षिण भारत का राज्य केरल , 76.63 स्कोर के साथ सबसे ऊपर है , जबकि बड़े राज्यों में उत्तर प्रदेश , 36.42 स्कोर के साथ सबसे नीचे है।   
  • 2 अक्टूबर से देशभर में सिंगलयूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगने जा रही है. साल 2022 तक भारत को , सिंगल- यूज प्लास्टिक से फ्री करने का लक्ष्य रखा गया है. 
  • सुप्रीम कोर्ट की पाबंदी के बावजूद, चाइनीज़ पटाखे , दिवाली में बिकने के लिए तैयार हैं. राजस्व खुफिया निदेशालय के मुताबिक, दिवाली के मौक़े पर, चाइनीज पटाखे भारत में पहुंचने लगे है , जबकि इनकी बिक्री पर पाबंदी लगी हुई है..
  • केंद्र सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद अर्थव्यवस्था दोबारा अपनी रफ़्तार नहीं पकड़ पा रही है. अगस्त महीने में आठ कोर सेक्टर की विकास दर, आधा हो गई. इनमें से पांच सेक्टर में विकास दर,  शून्य से नीचे चली गई. 
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच  Visakhapatnam में कल से खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में ऋषभ पंत की जगह रिधिमान साहा को मौका मिला है . 
  • चीन आज अपना 70 वां राष्ट्रीय दिवस मना रहा है।  आज ही के दिन 1949 में कम्युनिस्ट पार्टी नेता  माओ ने Peoples Republic of China यानी prc का गठन किया था।1980 में आर्थिक सुधार लागू होने के बाद चीन अब एक ऐसा कम्युनिस्ट देश है जहां पूंजीवाद का बोल बाला है 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed