जम्मू कश्मीर में 2G इंटरनेट सेवा शुरू, लेकिन वॉट्सऐप-फेसबुक नहीं चेलगा

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 1733

Prepaid and postpaid 2G mobile internet service st
पूरे जम्मू कश्मीर में शुक्रवार आधी रात से सभी प्रीपेड और पोस्टपेड पर 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू हो गई है। हालांकि इस दौरान सिर्फ 301 वेबसाइट्स ही चलेंगी और  सोशल मीडिया ऐप पर फिलहाल बैन रहेगा।

जम्मू कश्मीर में करीब पांच महीने बाद प्रीपेड और पोस्टपेड 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू हो गई है। राज्य के सभी 20 जिलों में शुक्रवार आधी रात से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान सिर्फ 301 वेबसाइट्स ही चलेंगी और सोशल मीडिया ऐप पर फिलहाल बैन रहेगा और जिसके चलते वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्वीटर नहीं चलेगा।


मोबाइल फोन पर 2जी इंटरनेट  31 जनवरी तक ही बहाल रहेगी और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। इससे पहले जम्मू के सभी दस जिलों और कश्मीर के दो जिलों कुपवाड़ा और बांदीपोरा में 2जी  पोस्टपेड मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल किया गया था। पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 के हटने के बाद से पूरे राज्य में लैंडलाइन, इंटरनेट और एसएमएस सुविधा बंद कर दी गई थी।

टॉप-10 वीपीएन वेबसाइट के मुताबिक 2019 में भारत में अलग-अलग हिस्सों में 4 हजार 196 घंटे इंटरनेट बंद रहा। इंटरनेट बंद रहने से भारत को 9 हजार 300 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। अकेले जम्मू कश्मीर में 1 जनवरी से 31 दिसंबर 2019 तक 3 हजार 692 घंटे इंटरनेट बंद रहा, जिससे 7 हजार 600 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ। 2019 में सबसे ज्यादा घंटों तक इंटरनेट पर रोक लगाने के मामले में म्यांमार और चाड के बाद भारत तीसरे नंबर पर रहा।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed