करतारपुर कॉरिडोर के लिए तैयारियां पूरी, 5 नवंबर को ढाई हज़ार सिख श्रद्धालु पाकिस्तान जाएंगे

by Ankush Choubey 4 years ago Views 1584

Preparations for the Kartarpur corridor complete,
गुरुनानाक देव की 550वीं जयंती पर करतारपुर कॉरिडोर से जुड़ी तैयारियां भारत-पाकिस्तान में ज़ोरों पर है. सिख श्रद्धालुओं में उत्साह इतना है कि वे अभी से डेरा बाबा नानक जाकर दूरबीन से करतारपुर साहिब का दर्शन कर रहे हैं. साथ ही, वहां चल रही तैयारियों का जायज़ा भी ले रहे हैं.

गृह मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी गोविन्द मोहन ने बताया कि सिर्फ कुछ हिस्सों में काम बाक़ी है और 31 अक्टूबर तक कॉरिडोर का काम पूरा हो जायेगा। डेरा बाबा नानक पहुंचे सुखदीप सिंह बेदी ने उम्मीद जताई है कि करतारपुर कॉरिडोर बनने से दोनों देशों के बीच अमन बहाली का नया रास्ता खुलेगा.


पाकिस्‍तान में भी इसकी तैयारियां ज़ोरों पर चल रही हैं. उसने भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए आधिकारिक कार्यक्रम जारी कर दिया। भारत से तक़रीबन ढाई हज़ार सिख श्रद्धालुओं का जत्था 5 नवंबर को बाघा बॉर्डर से पाकिस्तान जाएगा.

यहां ननकाना साहिब में मत्था टेकने के बाद 7 नवंबर को करतारपुर में उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेगा और वापस ननकाना साहिब लौट आएगा. बाबा नानक की 550वीं जयंती होने के नाते ननकाना साहिब में भी प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. ये जत्था 12 नवंबर तक ननकाना साहिब में रहने के बाद 13 नवंबर को भारत लौट आएगा.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed