विमान हादसे में राहत और बचाव अभियान ख़त्म, दो पायलट समेत 18 मौतें

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 2091

Relief and rescue operations end in plane crash, 1
केरल के कोझीकोड में हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे में राहत और बचाव अभियान पूरा हो चुका है. नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक कई लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है लेकिन 127 लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. उन्होंने कहा कि अगर विमान में आग लग जाती तो राहत और बचाव का अभियान और मुश्किल हो जाता.

इस हादसे में दो पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो चुकी है. दुबई से आ रहे इस विमान में कुल 190 लोग सवार थे जिनमें दो पायलट और केबिन क्रू के चार सदस्य भी शामिल थे. कहा जा रहा है कि केबिन क्रू के सभी चार सदस्य हादसे में बच गए हैं.


यह विमान हादसा कोझीकोड के करीपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम सात बजकर 41 मिनट पर हुआ. विमान लैंड करते ही फिसल गया और यह दो टुकड़ों में बंट गया. विमान का हिस्सा एयरपोर्ट के नज़दीक खाई में जा गिरा.

माना जा रहा है कि ख़राब मौसम और बारिश के चलते यह हादसा हुआ. हालांकि इसकी जांच के लिए नागर विमानन मंत्रालय, डीजीसीए और फ्लाइट सेफ्टी विभाग की टीम कोझीकोड पहुंच चुकी हैं. इस हादसे में हताहत लोगों के लिए एयर इंडिया ने दो विशेष विमानों का इंतज़ाम किया है.

यह विमान वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से कोझीकोड लौट रहा था. इसमें 26 यात्री ऐसे थे जिनकी नौकरी चली गई थी जबकि 28 यात्रियों का वीज़ा एक्सपायर हो गया था. इनके अलावा 54 ऐसे लोग थे जो दुबई घूमने गए थे लेकिन कोरोना महामारी की वजह से वहीं फंस गए थे.

इस हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी समेत तमाम हस्तियों ने शोक ज़ाहिर किया है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्य के सीएम पिनरई विजयन और राज्यपाल आरिफ़ मोहम्मद ख़ान समेत कई लोग कोझीकोड भी पहुंच रहे हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed