यूरोप की तर्ज़ पर दिल्ली में रिडिज़ाइन की जाएंगी सड़कें: अरविंद केजरीवाल

by Rumana Alvi 4 years ago Views 1432

Roads will be redesigned in Delhi on the lines of
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल स्कूलों और अस्पतालों की काया पलटने के बाद अब सड़कों को संवारने में जुट गए हैं. उन्होंने कहा कि एक साल के अंदर दिल्ली की सड़कों को यूरोप की तर्ज़ पर रीडिज़ाइन किया जाएगा. ऐसा होने से न सिर्फ एक्सिडेंट का ख़तरा कम होगा बल्कि ट्रैफिक भी घट जाएगा. सड़कों के दोनों तरफ चौड़े फुटपाथ बनाए जाएंगे. खाली जगहों पर घास और पेड़ लगाए जाएंगे. ख़ूबसूरत स्ट्रीट फर्नीचर लगाए जाएंगे. ऑटो और ई रिक्शा के लिए अलग से स्पेस तैयार किया जाएगा.

उन्होंने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दिल्ली की नौ सड़कों पर नवंबर से काम शुरू करवाने का ऐलान किया है. इनमें वज़ीरपुर डिपो क्रॉसिंग से रिठाला मेट्रो स्टेशन, ब्रिटानिया चौक से पीतमपुरा, मोती नगर टी प्वाइंट से पूसा रोड, विकास मार्ग- लक्ष्मी नगर से कड़कड़ी मोड़, मायापुरी से मोती बाग जंक्शन, एम्स से आश्रम, अंबेडकर नगर से डिफेंस कॉलोनी जैसी सड़कें शामिल हैं. इस परियोजना पर 400 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे.


दिल्ली सरकार इससे पहले भी राजधानी को और ख़ूबसूरत बनाने के लिए तमाम जतन कर चुकी है. दिल्ली के कई इलाक़ों में फ्लाईओवर्स और पिलर्स पर पेंटिंग के अलावा ख़ूबसूरत गमले लगे दिखाई देते हैं लेकिन अभी भी कई सारे फ्लाओवर्स के नीचे गंदगी का ढेर लगा रहता है. केजरीवाल सरकार अगर अपने मक़सद में कामयाब हो पाई तो दिल्ली की ख़ूबसूरती में वाक़ई चार चांद लग जाएंगे.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed