अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज की मौत के बाद हिंसक प्रदर्शन, पुलिस स्टेशन आग के हवाले

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 2496

Violent demonstrations in the U.S. after the death
एक अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से प्रदर्शन कर रही भीड़ ने मिनियापोलिस में पुलिस स्टेशन आग के हवाले कर दिया. तीन दिन से जारी हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच थर्ड प्रिंसेट पुलिस स्टेशन प्रदर्शनकारियों के निशाने पर था. इसी पुलिस स्टेशन के एक गोरे अफ़सर डेरेक शॉवेन को जॉर्ज की मौत का ज़िम्मेदार ठहराया गया है.

मिनियापोलिस पुलिस के मुताबिक सारे स्टाफ को गुरुवार की रात बाहर निकाल लिया गया था जिसके बाद भीड़ ने पुलिस स्टेशन में आग लगा दी. लाइव स्ट्रीम वीडियो में प्रदर्शनकारियों को पुलिस स्टेशन की इमारत में घुसते हुए देखा जा सकता है.


अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड मिनियापोलिस के पुलिसवालों ने बुधवार को गिरफ्तार किया था. इस दौरान एक एक गोरा अफसर डेरेक शॉवेन जॉर्ज की गर्दन पर चढ़ गया. तब जॉर्ज बार बार कह रहे थे कि I can't breathe, I can't breathe. इसके बावजूद पुलिसवाला अपना घुटना नहीं उठाता और जॉर्ज की सांसें टूट जाती हैं.

यह पूरी वारदात कैमरे में रिकॉर्ड हो गई जिसके बाद चार पुलिस अफ़सरों को नौकरी से बर्ख़ास्त कर दिया गया. मिनियापोलिस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच कर रही है लेकिन जगह-जगह उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं. कई जगह आगज़नी हुई है और प्रदर्शनकारी नारा लगा रहे हैं- I can't breathe, I can't breathe. Black Lives Matter.

वीडियो देखिए

मिनियापोलिस अमेरिकी प्रांत मिंसोटा का एक शहर है. अपनी झीलों के लिए मशहूर इस शहर की कुल आबादी सवा चार लाख के क़रीब है. मिनियापोलिस के मेयर ने हालात बिगड़ने पर मिंसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज से नेशनल गार्ड्स को तैनात करने की मांग की है. पुलिस स्टेशन जलाए जाने के बाद तकरीबन 500 नेशनल गार्ड्स ने शहरी इलाक़ों में मोर्चा संभाल लिया है.

मिनियापोलिस में क़ानून व्यवस्था इस क़दर बिगड़ गई है कि दर्जनों कारोबारियों ने अपनी दुकानें बंद कर दी. कारोबारियों को डर था कि उनकी दुकानें लूटी जा सकती हैं. सुरक्षा कारणों के चलते इतवार को लाइट रेल और सभी बस सेवाएं भी बंद रखी गईं.

मिनियापोलिस में प्रदर्शनों का रूप हिंसक है लेकिन जॉर्ज फ्लॉयड को इंसाफ़ दिलाने के लिए अमेरिका के तमाम शहरों में मार्च हो रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का सीधा सवाल है कि अश्वेत नागरिकों को हमेशा निशाना क्यों बनाया जाता है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed