श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, कुल 35 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 1940

Voting for the presidential election in Sri Lanka
भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। वोटिंग सुबह सात बजे से जारी है। करीब 1.6 करोड़ लोग राष्ट्रपति चुनाव के लिए हो रही वोटिंग में हिस्सा ले रहे हैं। इसी साल अप्रैल महीने में ईस्टर के मौके पर चर्च और होटलों पर हुए हमले के बाद श्रीलंका में ये पहला बड़ा चुनाव है।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पूरे देश में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए 60,000 से ज्यादा पुलिस कर्मियों की तैनाती की है। इस चुनाव में पहली बार 26 इंच का बैलेट पेपर और बड़े बैलेट बॉक्स का उपयोग हो रहा है।


साथ ही इस चुनाव को श्रीलंका के इतिहास का सबसे महंगा चुनाव बताया जा रहा है। राष्ट्रपति चुनाव में 35 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला Sri Lanka Podujana Peramuna पार्टी के Gotabaya Rajapaksa और United National Party के  Sajith Premadasa के बीच माना जा रहा है।

वीडियो देखिये

Gotabaya Rajapaksa  देश के रक्षा मंत्री रह चुके हैं, जबकि  Sajith Premadasa अभी कैबिनेट मंत्री हैं। इस चुनाव में मुख्य मुद्दे राष्ट्रीय सुरक्षा, आतंकवाद, भ्रष्टाचार का ख़ात्मा, अर्थव्यवस्था की मजबूती, गरीबी, विदेश नीति, शिक्षा और महिला और सामाजिक कल्याण हैं। नए राष्ट्रपति के लिए चुनौतियां काफी ज्यादा होंगी। राष्ट्रपति चुनाव के लिए  वोटिंग शाम पांच बजे खत्म होगी और नतीजे रविवार को आएंगे।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed