दुनिया के चुनिंदा शहरों के लीडर्स के सामने अरविंद केजरीवाल क्यों देने वाले हैं भाषण?

by Arika Bragta 4 years ago Views 1515

C40 Summit
दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविंद केजरीवाल डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में होने वाली C40 समिट में हिस्सा लेंगे. 9 से 12 अक्टूबर तक चलने वाली इस समिट में सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली के पॉल्यूशन में कमी लाने की अपनी कहानी सुनाएंगे जहां न्यू यॉर्क, लंदन, पेरिस, बर्लिन और लांस एंजेल्स जैसे चुनिंदा शहरों के लीडर भी होंगे.

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार दिल्ली के एयर पॉल्यूशन में 25 फ़ीसदी तक कमी आई है. इसमें दिल्ली सरकार के तमाम उपायों की अहम भूमिका है. इनमें ऑड ईवन फॉर्म्यूला, इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई में सुधार, जेनरेटरों के इस्तेमाल में कमी, पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे बनाने, ग्रीन कवर बढ़ाने और इंडस्ट्रियल पॉल्यूशन में कमी लाने के लिए किए गए उपाय शामिल हैं.


हालांकि दिल्ली अभी भी सबसे प्रदूषित राजधानी है और दुनिया का छठवां सबसे प्रदूषित शहर है. वहीं डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन दुनिया के 10 साफ़ सुधरे शहरों में शामिल किया जाता है. बसने के लिए कोपेनहेगन दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन शहरों में है जबकि दिल्ली में हालात इसके उलट हैं.

वीडियो देखिये

हालांकि दिल्ली की आबादी 2 करोड़ नब्बे लाख है. यह सबसे ज़्यादा आबादी वाला दुनिया का दूसरा शहर है. वहीं कोपेनहेगम की आबादी 10 लाख से थोड़ी ज़्यादा है. दिल्ली में पर कैपिटा इनकम 3 लाख 65,529 रुपए है और कोपेनहेगन में पर कैपिटा इनकम 60,89,952 रुपए है. ज़ाहिर है दोनों देशों में फिलहाल ज़मीन आसमान का फर्क़ है लेकिन धीरे-धीरे हो रही कोशिशों से दिल्ली वालों की ज़िंदगी में सुधार देखने को मिल सकता है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed