सबसे ज्यादा प्रदूषण फैला रहे देशों के खिलाफ़ दुनियाभर के 16 युवाओं ने दायर की याचिका

by Arushi Pundir 4 years ago Views 1350

16 youth from all over the world filed a petition
जहां एक तरफ न्यूयॉर्क में UN CLIMATE CHANGE Summit में दुनियाभर के कई देश हिस्सा ले रहे है वहीं दूसरी तरफ जलवायु परिवर्तन को लेकर युवाओं में सजगता तेज़ी से देखी जा रही है. 20 सिंतबर को इतिहास में पहली बार दुनियाभर के 150 देशों के लाखों स्कूली बच्चों ने सड़कों पर उतरकर जलवायु परिवर्तन पर आवाज़ उठाई.

उस आंदोलन की अगुवाई करने वाली 16 साल की ग्रेटा थनबर्ग सहित दुनियाभर के 16 युवाओं ने जलवायु परिवर्तन पर United Nations Committee on the Rights of the Child में एक याचिका दाखिल की है. इस petition में 45 सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले देशों के खिलाफ क़दम उठाने की मांग की गई है जिनमें G20 सदस्य देश Argentina, Brazil, France, Germany और Turkey ने जलवायु परिवर्तन हो रही तपिश को जानते हुए इसपर कोई ठोस क़दम नहीं उठाए.


United Nations Committee में 18 Child Rights Experts है जो कि ये तय करेंगे की ये petition मान्य है या नहीं और अगर ये petition मान्य साबित हुई तो सबसे प्रदूषण फैलाने वाले देशों से जवाब मांगा जाएगा.

वीडिये देखिये

दाखिल याचिका में कहा गया है कि विश्र्वभर में जलवायु परिवर्तन पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. याचिका दाखिल करने वालों में Argentina, Brazil, France, Germany, India, Palau, Sweden, Nigeria, South Africa, US, Tunisia, और Marshall Island के 8 से 17 साल के छात्र शामिल हैं. छात्रों ने अपनी याचिका में जलवायु परिवर्तन से मलेरिया, डेंगी, अस्थमा और घटती Air Quality की वज़ह से होने वाली बिमारियां से खुद पर पड़े प्रभावों का ज़िक्र किया है. unesco जैसी संस्थाएं अभियान चला रही है कि जलवायु परिवर्तन से सबसे ज्यादा असर उन बच्चों पर पड़ता जिनके घरबाग उजड़ गये है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed