तिनसुकिया ऑयल फील्ड में लगी आग नज़दीक के गांवों में फैली, आग बुझाने में लग सकता है चार हफ्ता

by Ankush Choubey 3 years ago Views 4206

2 firefighters die as massive fire continues at As
असम के तिनसुकिया ज़िले की ऑयल फील्ड में लगी आग भयावह रूप ले चुकी है. यहां से उठने वाली लपटें इतनी ऊंची हैं कि तीन-तीन किलोमीटर दूर तक दिखाई पड़ रही हैं. आग ऑयल इंडिया लिमिटेड के तेल के कुएं में लगी है जो बागजन ऑयल फील्ड्स का हिस्सा है.

ऑयल इंडिया लिमिटेड, ओएनजीसी के अलावा तिनसुकिया और डिब्रूगढ़ ज़िले के तमाम फायर टेंडर्स आग बुझाने की कोशिश में लगे हुए हैं. अभी तक दो लोगों के मौत की पुष्टि हुई है और छह लोग ज़ख्मी हुए हैं.


यहां तेल के कुएं में आग 27 मई को लगी थी. तभी से तेल रिसाव हो रहा था. इसे ठीक करने की कोशिशों के बीच 9 मई की दोपहर फिर धमाका हुआ और अब आग भयावह रूप ले चुकी है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की अपील के बाद एयरफोर्स की टीमें भी आग बुझाने में लग गई हैं. असम कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने केंद्र सरकार से फौरन दख़ल देने की मांग की है.

वीडियो देखिए

दो हफ्ते से आग और धुएं की मार झेल रहे आसपास के लोगों ने सोनोवाल सरकार के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया है जिन्हें शांत कराने के लिए पुलिस और पैरामिलिट्री तैनात की गई है. असम एनडीआरएफ का कहना है कि आग बुझाने के लिए सिंगापुर से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई है. आग को पूरी तरह शांत करने में चार हफ्ते तक का वक़्त लग सकता है.

फिलहाल ऑयल फील्ड में लगी आग नज़दीक के गावों में पहुंच चुकी है. तकरीबन 30 लोगों के घर जलकर ख़ाक़ हो गए हैं और दो हज़ार लोगों को निकालकर सुरक्षित इलाक़ों में पहुंचाया गया है.

बाग़जन ऑयल फील्ड से महज़ एक किलोमीटर की दूरी पर मागुरी-मोटापुंग वेटलैंड है. डिब्रू सैखोवा नेशनल पार्क भी बेहद नज़दकी है जो 340 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है. इस भीषण आग का असर यहां रहने वाले जीव जंतुओं और परिंदो पर पड़ा है. डॉल्फिन समेत तमाम मछलियां और परिंदे अब तक दम तोड़ चुके हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed