मिलावटों का दौर जारी, ग्रेटर नोएडा में पांच टन मिलावटी पनीर, खोया और मिठाइयां बरामद

by Maitreyee Gaikwad 4 years ago Views 1418

A round of adulteration continues, five tons of ad
हर साल दिवाली क़रीब आते ही मिलावटखोरों की चांदी हो जाती है. दूध से बनी मिठाइयों, पनीर खोया की बढ़ती मांग होने पर मिलावट का खेल शुरू हो जाता है. अब ग्रेटर नोएडा में पांच टन मिलावटी पनीर, खोया और मिठाइयां ज़ब्त की गई हैं. गौतम बुद्धनगर के आपूर्ति विभाग ने सारा मिलावटी माल ज़ब्त करके तीन दुकानें भी सील कर दी हैं. इसके अलावा सैंपल को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेज दिया गया है.

हालांकि मिलावटी पनीर खोया पकड़े जाने का ये पहला मामला नहीं है. हर साल दिवाली के मौक़े पर देश के अलग-अलग हिस्सों में मिलावटखोर पकड़े जाते हैं. दिवाली में बिकने वाली मिठाइयां खाने से लोगों के बीमार होने के मामले भी सामने आते रहते हैं.


हाल ही में दूध की शुद्धता पर FSSAI यानि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट जारी की है. इसके मुताबिक 41 फ़ीसदी Processed और कच्चा दूध गुणवत्ता के मानकों पर खरा नहीं उतरा. 6432 सैंपल की जांच में 368 सैंपल में अफलटॉक्सिन एम-1 पाया गया.

12 मिलावटी सैंपल में से छह में हाइड्रोजन पैरॉक्साइड, तीन में डिटर्जेंट, दो में यूरिया और एक सैंपल में न्यूट्रलाइजर पाया गया. इसके अलावा 156 में maltodextrin और 78 में शुगर पाया गया जोकि सेहत के लिए बेहद ख़तरनाक हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed