देश में वेंटिलेटर्स की किल्लत के बीच, पुणे के एक स्टार्टअप ने तैयार किए पोर्टेबल वेंटीलेटर

by Ankush Choubey 4 years ago Views 3406

Amid the shortage of ventilators in the country, a
देश में कोरोना वायरस के मामले तेज़ी से बढ़ रहे है और पूरी दुनिया में कोरोना से हजारों की मौत हुई हैं। लेकिन इनमें से कई लोगों की मौत सही स्वास्थ सेवाएँ ना होने की वजह से हुई है जिनमे सबसे ज़रूरी सुविधा वेंटीलेटर्स की है। वहीँ भारत को भी कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 10,000 वेंटिलेटर्स की तुरंत ज़रूरत है।

इसी बीच महाराष्ट्र के पुणे की एक स्टार्टअप NOCCA रोबॉटिक्स प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियर कोरोना से संक्रमित मरीज़ों के लिए विशेष पोर्टेबल वेंटिलेटर्स तैयार कर रहे हैं।


स्टार्टअप के संस्थापकों में से एक निखिल कुरेले ने बताया कि उनका मकसद सस्त्ते पोर्टेबल वेंटिलेटर तैयार करने का है और इसमें वेंटिलेटर के उतने ही फीचर होंगे जिनकी जरूरत खास तौर से कोविड-19 मरीजों की जान बचाने में पड़ती है।

निखिल कुरेले ने यह भी बताया कि कंपनी में तैयार किये जा रहे इन पोर्टेबल वेंटिलेटर की कीमत 50 हजार रुपये से भी कम होगी।

वीडियो देखिए

भारत में भी मरीज़ो के इलाज के लिए 50 हज़ार से ज्यादा वेंटिलेटर्स की ज़रूरत है और सरकार द्वारा अब तक कई बड़ी कंपनियों को 30 हजार से ज्यादा वेंटिलेटर्स के ऑर्डर दिए जा चुके हैं।  Nocca Robotics Pvt Ltd के इन इंजीनियरो में मैकेनिकल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक और एयरोस्पेस के छात्र शामिल हैं। Nocca Robotics दो साल पुराना स्टार्टअप है। टर्नओवर पिछले साल 27 लाख रुपए रहा था।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed