असम और बिहार में बाढ़ की मार जारी, दोनों राज्यों में रविवार को 10 लोग मारे गए

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 3371

Floods continue in Assam and Bihar, 10 people died
देश का पूर्वी हिस्सा बारिश, सैलाब और भूस्खलन से अब तक उबर नहीं सका है. पूर्वोत्तर के राज्य असम में रविवार को तीन और मौतें हुईं जबकि बिहार में सात लोग मारे गए.

असम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक अभी भी 23 ज़िलों के 2265 गांवों में 25 लाख लोग बाढ़ से जूझ रहे हैं. सबसे बुरा हाल गोआलपाड़ा का है जहां तक़रीबन 5 लाख लोग बाढ़ की चपेट में अभी भी हैं. वहीं बरपेटा में चार लाख और मोरीगांव में तीन लाख 30 हज़ार से ज़्यादा लोग बाढ़ का शिकार हैं. असम सरकार के मुताबिक सिर्फ डूबने से ही राज्य में 102 लोग मारे जा चुके हैं जबकि 26 लोग लैंडस्लाइड्स का शिकार हुए हैं. राज्य में राहत शिविरों की संख्या बढ़ाकर 457 कर दी गई है.


काज़ीरंगा नेशनल पार्क अभी भी 85 फ़ीसदी पानी में डूबा हुआ है. इसके निदेशक पी. शिवकुमार ने कहा कि पानी नीचे उतर रहा है लेकिन इसकी रफ़्तार बेहद धीमी है. हालांकि इस बीच केंद्रीय जल आयोग ने अनुमान लगाया है कि असम और मेघालय में मंगलवार को ज़बरदस्त बारिश होगी.

दूसरी ओर बिहार में बूढ़ी गंडक और बागमती नदी के अलावा गंगा भी ख़तरे के निशाने के ऊपर पहुंच गई है. चंपारण और मिथिलांचल क्षेत्र में बाढ़ से ज़बरदस्त तबाही मची है. तक़रीबन 15 लाख लोग प्रभावित हैं और मौतों का आंकड़ा लगभग 25 हो गया है.

केंद्रीय जल आयोग ने कहा है कि राज्य के ज़्यादातर निचले हिस्से में नदियों का जलस्तर सामान्य से ऊपर है लेकिन इसका स्तर घट रहा है. 29 और 30 जुलाई को बिहार में भारी बारिश की आशंका जताई गई है जिससे हालात और बिगड़ सकते हैं.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed